Move to Jagran APP

जिले के शहरी क्षेत्र को 31 तक पूर्ण टीकाकृत बनाने का लक्ष्य

खगड़िया । जिले के शहरी क्षेत्र को संपूर्ण टीकाकृत बनाने को लेकर मंगलवार को वार्ड पार्षद

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 09:10 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 09:10 PM (IST)
जिले के शहरी क्षेत्र को 31 तक पूर्ण टीकाकृत बनाने का लक्ष्य

खगड़िया । जिले के शहरी क्षेत्र को संपूर्ण टीकाकृत बनाने को लेकर मंगलवार को वार्ड पार्षद, कार्यपालक पदाधिकारी, सीडीपीओ और आंगनबाड़ी सेविकाओं की एक बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर डीएम आलोक रंजन घोष ने टीकाकरण के प्रगति को लेकर चर्चा की। विशेषकर टीका लेने से छूटे हुए लोगों की संख्या के बारे में वार्ड वार जानकारी ली और संपूर्ण टीकाकरण को लेकर कई आवश्यक निर्देश दिए।

loksabha election banner

इस अवसर पर नगर परिषद खगड़िया और गोगरी जमालपुर के अलावा नव गठित नगर पंचायत अलौली, मानसी, परबत्ता, बेलदौर के सीडीपीओ एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं के साथ भी बैठक कर वार्ड वार समीक्षा की गई। इस मौके पर 31 जुलाई तक बचे हुए सभी लोगों के टीकाकरण के साथ सभी नगरीय क्षेत्रों को संपूर्ण टीकाकृत क्षेत्र घोषित करने का लक्ष्य रखा गया। टीकाकरण से कोरोना से बचाव संभव

डीएम ने समीक्षा के क्रम में आंगनबाड़ी सेविका द्वारा घर-घर सर्वे कर बनाई गई सूची में बाहर रहने वालों का नाम हटाने और वास्तविक रूप से टीका लेने के लिए उपलब्ध लोगों का नाम ही सूची में रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में अब हमें एक अंतिम प्रयास करना है। 80 से 90 प्रतिशत के बीच टीकाकरण हो चुका है और पूरा जोर लगाकर 31 जुलाई तक संपूर्ण टीकाकरण क्षेत्र बनाना है। टीकाकरण स्वैच्छिक है, लेकिन आश्वस्त हो जाना है कि हमने पूरा यथासंभव प्रयास किया है। संपूर्ण टीकाकरण से ही कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से जिले के लोगों को बचाया सकता हैं। नगर क्षेत्र में कम क्षेत्रफल में ज्यादा लोग रहते हैं, अत: इनको लक्षित करके संपूर्ण टीकाकृत करना आवश्यक है। खगड़िया में अब तक लगभग तीन लाख लोगों ने टीका लिया है। जबकि पूरे भारत में 34 करोड़ लोगों ने टीका ले लिया है। अब टीके की मांग उसकी आपूर्ति से ज्यादा है। नगर परिषद खगड़िया के वार्ड 15 को भी संपूर्ण टीकाकृत घोषित करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने नगर परिषद खगड़िया के वार्ड 15 को भी संपूर्ण टीकाकृत घोषित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने टीकाकरण में संलग्न टीमों को घर-घर घूमकर टीका देने का भी निर्देश दिया। उन्होंने लगातार प्रयास के बावजूद टीका लेने से मना करने वाले लोगों की अलग सूची बनाने का निर्देश दिया और गंभीर रूप से बीमार लोगों को डेटाबेस से हटाने का निर्देश दिया। गर्भवतियों के लिए भी टीका पूर्णतया सुरक्षित है। धात्री महिलाएं भी टीका ले सकती है। केवल वे लोग टीका नहीं ले सकते हैं जिन्हें पिछले तीन माह के दौरान कोविड संक्रमण हुआ था। उन्होंने आंगनबाडी सेविकाओं को टीकाकरण के दौरान उपस्थित रहने और सूची को अद्यतन करने का निर्देश दिया। इस मौके पर नगर सभापति खगड़िया सीता कुमारी, उपसभापति सुनील पटेल, डीडीसी अभिलाषा शर्मा, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेंद्र प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डा. अजय सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. देवनंदन पासवान, डीपीएम हेल्थ पवन कुमार, केयर इंडिया के प्रतिनिधि अभिनंदन आनंद, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डा. वरुण, डीपीओ, आइसीडीएस सुनीता, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद खगड़िया राजीव कुमार गुप्ता आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.