Move to Jagran APP

बिहार के चार लोगों की कश्मीर में बस खाई में पलटने से मौत, मुख्यमंत्री ने की 2-2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा

स्थानीय लोगों ने कहा कि स्थानीय स्तर पर रोजगार नहीं मिलने के कारण गरीब तबके के लोग रोजी-रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में पलायन करने को विवश हैं। आए दिन हादसों में प्रवासी मजदूरों की मौत हो रही है।

By Neeraj KumarEdited By: Yogesh SahuPublished: Sat, 18 Mar 2023 06:22 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 06:47 PM (IST)
बिहार के दो लोगों की कश्मीर में बस खाई में पलटने से मौत, बलरामपुर के निवासी थे दोनों प्रवासी मजदूर

संवाद सूत्र/राज्य ब्यूरो, बलरामपुर (कटिहार)/पटना। जम्मू कश्मीर में शुक्रवार को हुए सड़क हादसे में बलरामपुर प्रखंड के दो प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई।

मृतक मु. कैशर आलम (40 वर्ष) बलरामपुर प्रखंड अंतर्गत शरीफनगर पंचायत के वीरनगर एवं मु. सलीम (32 वर्ष) हकीमनगर का निवासी था।

मृतक के स्वजन ने बताया कि पिछले बुधवार को ही दोनों जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना हुए थे। मृतक कैशर आलम पिछले 15 वर्षों से कश्मीर के पमपुर में राजमिस्त्री का काम करता था।

वहीं, मु. सलीम भी 10 वर्षों से कैशर आलम के साथ मजदूरी का काम करता था। घटना के बाद मृतक मु. कैशर आलम की पत्नी व बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है।

मु. सलीम मजदूरी करके ही अपने परिवार का भरण पोषण करता था। जानकारी के मुताबिक, दोनों बस से जम्मू से श्रीनगर जा रहे थे। इसी बीच खाई में बस पलट गई।

घटना में कुल चार लोगों की मौत हुई है। इनमें से दो बलरामपुर के रहने वाले हैं। मृतकों की शिनाख्त बलरामपुर प्रखंड निवासी के रूप में की गई है।

प्रखंड उप प्रमुख अली हैदर उर्फ पिंटू, पूर्व मुखिया प्रतिनिधि मु. मुजम्मिल, अब्दुल हन्नान सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए म़ृतक के आश्रित को मुआवजा देने की मांग की है।

स्थानीय लोगों ने कहा कि स्थानीय स्तर पर रोजगार नहीं मिलने के कारण गरीब तबके के लोग रोजी-रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में पलायन करने को विवश हैं।

आए दिन हादसों में प्रवासी मजदूरों की मौत हो रही है। इस संबंध में अंचलाधिकारी उदय कांत मिश्र ने कहा कि मृतक के स्वजनों को श्रम संसाधन विभाग की ओर से सरकारी मुआवजा राशि दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

शनिवार को दोनों शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। प्रवासी मजदूर के शव को उनके घर तक लाने की व्यवस्था की जा रही है।

पुलवामा में सड़क दुर्घटना में बिहार के चार लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री मर्माहत

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में हुई सड़क दुर्घटना में बिहार के चार लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है।

उन्होंने मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रत्येक शोक संतप्त परिवार को दो-दो लाख रुपए का अनुग्रह अनुदान अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह घटना काफी दुखद है। उन्होंने दिल्ली के स्थानिक आयुक्त को निर्देश दिया कि जम्मू-कश्मीर सरकार से आवश्यक समन्वय स्थापित कर मृत के पार्थिव शरीर को उनके गांव तक पहुंचाने की व्यवस्था करें।

इसके अतिरिक्त इस हादसे में घायल हुए बिहार के लोगों के समुचित इलाज की व्यवस्था का भी उन्होंने निर्देश दिया। हादसे में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.