Move to Jagran APP

क्षेत्र चुनने के पूर्व उसे बेहतर ढ़ंग से समझें : डीएम

कटिहार। दैनिक जागरण द्वारा आयोजित जागरण जीनियस अवार्ड 2017 के मुख्य अतिथि सह जिलाधिकारी ि

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Jul 2017 09:40 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jul 2017 09:40 PM (IST)
क्षेत्र चुनने के पूर्व उसे बेहतर ढ़ंग से समझें : डीएम
क्षेत्र चुनने के पूर्व उसे बेहतर ढ़ंग से समझें : डीएम

कटिहार। दैनिक जागरण द्वारा आयोजित जागरण जीनियस अवार्ड 2017 के मुख्य अतिथि सह जिलाधिकारी मिथिलेश मिश्रा ने 10वीं के जिला टॉपर हर्ष भारद्वाज को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने इस पूरे आयोजन के लिए दैनिक जागरण परिवार को बधाई दी। उन्होंने बिहार बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई सहित सभी बोर्ड व विद्यालय में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों की उज्जवल भविष्य की कामना की। साथ ही उन्हें अपने कैरियर के प्रति संवेदनशील रहने की बात कही। उन्होंने कहा कि बच्चे नौकरी और शिक्षा की चकाचौंध के बदले अपनी योग्यता के अनुरूप कैरियर का चुनाव करें। उन्होंने कहा कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए मेहनत व लगन बेहद जरुरी है। कहा कि बच्चे उत्साह पूर्वक कैरियर का चुनाव करते हैं। इसके पहले उन्हें उस क्षेत्र की पूरी जानकारी रखनी चाहिए। चाहे वे किसी भी क्षेत्र का चयन कर रहे हों इसके लिए उसे बेहतर ढ़ंग से समझने की जरुरत है। कहा कि कई बार बच्चे ग्लैमर को देख कैरियर का चुनाव करते हैं और बेहतर नहीं कर पाते। उन्होंने कहा कि अपनी योग्यता की पहचान कर ही केरियर का चुनाव करने पर निश्चित सफलता हासिल होती है। उन्होंने कहा कि बच्चों को जिस विषय और कार्य में संतुष्टि मिलती है उसी का चुनाव करने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। कार्यक्रम में उमड़ी भीड़ को देख उन्होंने बच्चों के हौसलों की तारीफ की।

loksabha election banner

सोशल साइट्स का न करें दुरुपयोग :

जिलाधिकारी ने बच्चों को सोशल साइट्स के दुरुपयोग से बचने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि बच्चे अच्छे बुरे की पहचान कर पोस्ट लाइक व शेयर करें। इसके साथ ही उन्होंने सफल बच्चों से अपने विद्यालय के समीप एक वृक्ष लगाने की सलाह दी। साथ ही साफ-सफाई का ध्यान रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा लगाया गया पेड़ उनके साथ आगे बढ़ेगा और उनकी याद हमेशा ताजा रहेगी।

अंतर विद्यालय खेल प्रतियोगिता की दी जानकारी :

जिलाधिकारी ने जुलाई में आयोजित होने वाले अंतरजिला खेल प्रतियोगिता की जानकारी बच्चों को दी। साथ ही अपने विद्यालय की टीम तैयार करने को लेकर भी बच्चों को बताया। उन्होंने सहायक थाना क्षेत्र स्थित जिला केंद्रीय पुस्तकालय को सु²ढ़ करने की बात कही। कहा कि पुस्तकालय से बच्चों में पढ़ने की ललक बढ़ेगी साथ ही प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को भी लाभ होगा। इसके साथ ही उन्होंने कुशल युवा कार्यक्रम, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता, डीआरसीसी की भी जानकारी दी। साथ ही मतदाता पुनरिक्षण कार्यक्रम को लेकर भी युवाओं से मतदाता सूची में पंजीकरण कराने का अनुरोध किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.