Move to Jagran APP

बिहार: कटिहार में धंसा कोसी ब्रिज, बड़े वाहनों के परिचालन पर लगी रोक

बिहार के कटिहार में कोसी ब्रिज धंस गया है। इससे बड़े वाहनों पर प्रशासन ने रोक लगा दी है। वहां पर सुरक्षा को लेकर पुलिस की तैनाती भी कर दी है। लोगों की प्रॉब्लम इससे बढ़ गयी है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 04:37 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 04:37 PM (IST)
बिहार: कटिहार में धंसा कोसी ब्रिज, बड़े वाहनों के परिचालन पर लगी रोक
बिहार: कटिहार में धंसा कोसी ब्रिज, बड़े वाहनों के परिचालन पर लगी रोक

कटिहार, जेएनएन। नेशनल हाइवे 31 पर कुर्सेला कोसी ब्रिज की वायरिंग टूटने से आठ नंबर पाये के समीप पुल छह इंच तक धंस गया है। पाया धंसने से पुल पर दरार आने के कारण भारी वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है। फिलहाल छोटे वाहनों का परिचालन पुल से हो रहा है। पुल का पाया धंसने की जानकारी होते ही एनएचआइ के अभियंताओं की टीम मौके पर पहुंची। अभियंताओं ने पुल की स्थिति को लेकर विभाग के वरीय अधिकारियों को रिपोर्ट भेज दी है। वहीं प्रशासन ने पुल पर सुरक्षा को लेकर पुलिस की तैनाती कर दी है। 

loksabha election banner

दिल्ली से भी आएगी टीम

दिल्ली से भी एनएचआइ के विशेषज्ञ अभियंताओं की टीम को बुलाया गया है। वहीं एनएचआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने डीएम से भारी वाहनों के लिए वैकल्पिक रूट का निर्धारण करने को लेकर बात की है। अधिकारियों ने बताया कि जैक से स्लैब व स्पैन को उठाकर बायरिंग लगाकर मरम्मत की जाएगी। वायरिंग दिल्ली, मेरठ या कोलकाता से मंगानी होगी। इस काम में दो से तीन दिनों का समय लग सकता है। इसके बाद ही मरम्मत का काम शुरू हो पाएगा। 

आमलोगों की बढ् सकती है समस्या

पुल पर वायरिंग लगाने का काम शुरू होने के बाद छोटे वाहनों के परिचालन पर भी रोक लगाई जा सकती है। 51 वर्ष पुराने कोसी ब्रिज की हालत दुरूस्त नहीं है। पुल का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त होने के कारण दोनों ओर ट्रकों की लंबी कतार लगी रही। पुल के धंसे पाये में वायरिंग सेट करने में पांच से छह दिनों का समय लग सकता है। पुल का मरम्मत शुरू होने पर यात्री वाहनों के परिचालन पर भी रोक लगाए जाने से आमलोगों को आवागमन की समस्या से जूझना होगा। फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से पुल पर पुलिस बलों की तैनाती भी कर दी गई है। बता दें कि इससे कोसी के साथ अंग के लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है।

फरक्का ब्रिज की मरम्मत के कारण बढ़ा था वाहनों का दबाव 

दरअसल फरक्का ब्रिज की मरम्मत के कारण एनएच 31 पर गत दो माह से वाहनों का भारी दबाव बना हुआ था। इसको लेकर लगातार महाजाम की स्थिति बनी हुई थी। लगातार ओवरलोडेड वाहनों के परिचालन की बेयरिंग टूटने का कारण माना जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.