Move to Jagran APP

इंडो-नेपाल रेल प्रोजेक्ट: PM Modi एक जून को वर्चुअल माध्यम से करेंगे बथनाहा-नेपाल यार्ड रेल लिंक का शुभारंभ

Indo Nepal Rail Project इंडो-नेपाल रेल प्रोजेक्ट के तहत अररिया के बथनाहा से नेपाल सीमा क्षेत्र में नेपाल कस्टम यार्ड तक एक जून से मालवाहक ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक जून को वर्चुअल माध्यम से रेल लिंक का शुभारंभ करेंगे।

By Neeraj KumarEdited By: Prateek JainPublished: Fri, 26 May 2023 08:37 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 08:37 PM (IST)
इंडो-नेपाल रेल प्रोजेक्ट: PM Modi एक जून को वर्चुअल माध्यम से करेंगे बथनाहा-नेपाल यार्ड रेल लिंक का शुभारंभ
इंडो-नेपाल रेल प्रोजेक्ट: PM Modi एक जून को वर्चुअल माध्यम से करेंगे बथनाहा-नेपाल यार्ड तक रेल लिंक का शुभारंभ

कटिहार, संवाद सहयोगी: Indo Nepal Rail Project: इंडो-नेपाल रेल प्रोजेक्ट के तहत अररिया के बथनाहा से नेपाल सीमा क्षेत्र में नेपाल कस्टम यार्ड तक एक जून से मालवाहक ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक जून को वर्चुअल माध्यम से कटिहार रेल मंडल के बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक रेल लिंक का शुभारंभ करेंगे। 

SDRM ने दी जानकारी

एडीआरएम चौधरी विजय कुमार ने बताया कि यात्री ट्रेनों के परिचालन को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। दो देशों के बीच का मामला होने के कारण उच्च स्तर पर ही इसका निर्णय लिया जाएगा।

इंडो-नेपाल रेल प्रोजेक्ट के तहत जोगबनी से विराटनगर तक रेल परिचालन शुरू करने को लेकर काम किया जा रहा है। एडीआरएम ने कहा कि गुरूवार को बथनाहा-विराटनगर रेल लिंक की भौतिक स्थिति का निरीक्षण पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के प्रिसिंपल चीफ सेफ्टी ऑफिसर सीताराम सिंकू ने कि‍या। उन्होंने बताया कि भौतिक निरीक्षण संतोषजनक रहा।

यात्री ट्रेनों के परिचालन को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं

उन्होंने कहा कि एक जून को बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक पहली मालवाहक ट्रेन का परिचालन शुरू किये जाने से दोनों देशों के बीच आर्थिक गतिविधि तेज होगी। एडीआरएम ने बताया कि दोनों देशों के बीच उच्च स्तर पर आपसी सहमति बनने के बाद यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू कराया जाएगा।

आज से कटिहार से अमृतसर के लिए समर स्पेशल ट्रेन

रेल प्रशासन ने यात्रियों के भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कटिहार और अमृतसर के बीच समर स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। इसकी जानकारी कटिहार रेल मंडल के डीआरएम कर्नल शुभेंदु कुमार चौधरी दी।

उन्होंने बताया कि कटिहार से अमृतसर के बीच शनिवार को सुबह 7.50 में स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। एक जुलाई तक तक प्रत्येक शनिवार को साप्ताहिक रूप में छह ट्रिप के लिए अप डाउन में स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा।

वहीं, वापसी में यह ट्रेन अमृतसर से 29 मई को खुलकर दूसरे दिन अपने निर्धारित स्टॉपेज पर रुकते हुए संध्या में कटिहार पहुंचेगी। तीन जुलाई तक प्रत्येक सोमवार को साप्ताहिक रूप में छह ट्रिप चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.