Move to Jagran APP

जागरण प्रभाव: अवैध खनन को लेकर कार्रवाई हुई तेज, प्राणपुर में खनन विभाग ने की छापेमारी

मिट्टी माफिया के खिलाफ छापेमारी के तहत महानंदा तटबंध के समीप बालू लदा ट्रैक्टर जब्त किया गया। हालांकि ट्रैक्टर का चालक टीम को आता देखकर फरार हो गया। दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद विभाग हरकत में आया है।

By Neeraj KumarEdited By: Yogesh SahuPublished: Wed, 08 Feb 2023 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 04:51 PM (IST)
जागरण प्रभाव: अवैध खनन को लेकर कार्रवाई हुई तेज, प्राणपुर में खनन विभाग ने की छापेमारी
जागरण प्रभाव: अवैध खनन को लेकर कार्रवाई हुई तेज, प्राणपुर में खनन विभाग ने की छापेमारी

जागरण संवाददाता, कटिहार। प्राणपुर, अमदाबाद एवं बलरामपुर में मिट्टी माफिया द्वारा नदी किनारे सहित निजी व सरकारी जमीन से मिट्टी तथा बालू मिट्टी के अवैध खनन को लेकर खनन विभाग व स्थानीय पुलिस द्वारा कार्रवाई तेज कर दी गई है।

loksabha election banner

बुधवार को खनन निरीक्षक नेहा कुमारी के नेतृत्व में प्राणपुर के लाभा व महानंदा तटबंध के समीप छापेमारी की कार्रवाई की गई। इस दौरान महानंदा तटबंध के समीप से बालू लदा एक ट्रैक्टर जब्त कर रोशना पुलिस के हवाले किया गया। ट्रैक्टर चालक मौका देख फरार हो गया।

खनन निरीक्षक ने मिट्टी के अवैध खनन के मामले में दो प्राथमिकी दर्ज कराई हैं। बताते चलें कि अवैध खनन को लेकर दैनिक जागरण में प्रमुखता से खबर प्रकाशित होने के बाद प्रशासन हरकत में आया। हलांकि, कार्रवाई में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

खनन निरीक्षक ने कहा कि बिना एनओसी लिए तथा एनओसी लेने के बाद भी मानक के तहत खनन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। विभागीय स्तर से इसको लेकर विशेष टीम का गठन भी किया गया है। खनन विभाग की कार्रवाई से मिट्टी माफिया के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

बुधवार की सुबह बिहार बंगाल सीमा पर दो दर्जन हाइवा व ट्रक को देखा गया। बिहार की सीमा क्षेत्र में हो रही कार्रवाई की भनक लगते ही हाइव व ट्रक बंगाल की सीमा में ही रुका रहा। स्थानीय लोगों ने बताया कि देर रात से ही बंगाल की ओर हाइवा, ट्रक व जेसीबी का पहुंचना शुरू हो जाता है। मिट्टी की कटाई कर ट्रकों पर लोड कर बंगाल भेजा जाता है। अवैध खनन को स्थानीय कुछ दबंगों को भी संरक्षण भी प्राप्त होने की बात कही जा रही है।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अमदाबाद व बलरामपुर में भी मिट्टी के अवैध खनन की शिकायत मिली है। विभागीय स्तर से अवैध खनन के स्थानों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी। संबंधित थाना व अंचलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर मिट्टी के अवैध कारोबारियों पर नकेल कसी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.