Move to Jagran APP

एनएच दो पर ओवरलो¨डग रोकने में प्रशासन विफल

संवाद सूत्र दुर्गावती: जिले में एनएच दो पर ओवरलोड ट्रकों के आने जाने पर रोक लगने की जगह इनका आवागमन

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jun 2018 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jun 2018 07:16 PM (IST)
एनएच दो पर ओवरलो¨डग रोकने में प्रशासन विफल

संवाद सूत्र दुर्गावती: जिले में एनएच दो पर ओवरलोड ट्रकों के आने जाने पर रोक लगने की जगह इनका आवागमन बढ़ते ही जा रहा है। बालू व इंट्री माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। लेकिन प्रशासन ओवरलो¨डग रोकने में विफल है। एन एच दो पर ओवरलो¨डग को रोकने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा कुदरा, मोहनियां, दुर्गावती थाना को निर्देश दिया गया है। सिर्फ यही नहीं इनके साथ परिवहन विभाग के डीटीओ, निरीक्षक व खनन विभाग के सभी अफसरों को समेकित चेकपोस्ट पर ओवरलो¨डग रोकने की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। बावजूद इसके ओवरलो¨डग रोकने की कार्रवाई कोई काम नहीं आ रही है। इस समय अपने जिले में नए डीएम और एसपी के आने के बाद लोगों को लगा कि जैसे पहले ओवरलो¨डग का काम होता था वो अब जरूर बंद हो जाएगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं दिख रहा है। इस समय रोड पर दिन के उजाले में ही ओवरलोड बालू लदे सैकड़ों की संख्या में ट्रक एक साथ पार हो रहे हैं। जिला प्रशासन के निर्देश पर विभिन्न थानों की पुलिस व परिवहन विभाग के अफसर संयुक्त अभियान चलाते हैं। प्रत्येक थानों में पांच-दस ओवरलोडेड ट्रक पकड़ कर पूर्ण ओवरलोड बंद का दावा किया जाता है। लेकिन दावा एनएच दो पर फ्लॉप ही दिख रहा है।

loksabha election banner

लोकेशन पर पार होती है ओवरलोडेड ट्रक:

इन दिनों इंट्री माफियाओं के द्वारा लोकेशन मिलने पर बालू लदे ओवरलोडेड ट्रकों को पार कराया जाता है। ट्रक के आगे-आगे बालू माफिया लक्जरी गाड़ियों को लेकर लोकेशन देते रहते हैं। इनके द्वारा गाड़ियों को रास्ते में जब कोई अफसर नहीं रहता है तो आगे बढ़ने का इशारा करते हैं। इंट्री माफिया प्रतिदिन सरकार के राजस्व को चूना लगा रहे हैं ।

पुलिस कि अवैध कमाई का सबसे बड़ा स्त्रोत है ओवरलोड ट्रक

एनएच दो पर बालू लदे ट्रक हाइवे से सटे सभी पुलिस थानों की पुलिस के लिए अवैध कमाई का सबसे बड़ा स्त्रोत बने हुए हैं। जीटी रोड से गुजरने वाले प्रति ट्रक से गश्त व रात्रि गश्त के नाम धन उगाही की जा रही है। पुलिस की सबसे ज्यादा गश्त जीटी रोड पर ही दिखाई देती है। स्थानिय ¨लक मार्गों पर बिल्कुल नहीं के बराबर।

ओवरलो¨डग से बर्बाद हो रहा एनएच दो

ओवरलो¨डग के कारण एनएच दो बर्बाद हो रहा है। इसके कारण जीटी रोड पर सिक्स लेन का कार्य करने में बहुत परेशानी हो रही है। सड़क निर्माण कंपनी द्वारा ओवरब्रिज बनाने के लिए डायवर्सन या सर्विस रोड बनाया गया है जो अधिकांश जगहों पर धंस गया है। वही उत्तरी लेन में इस तरह की शिकायत नहीं मिल रही है।

रोज हो रही दुर्घटनाएं -

दुर्घटना की मुख्य वजह ओवरलो¨डग है। आए दिन जीटी रोड पर ओवरलो¨डग के कारण हादसे हो रहे हैं। कुछ दिन पूर्व कुदरा में ओवरलोडेड ट्रक की चपेट में आने से शिक्षक की मौत हो गई। मोहनियां में जो बवाल हुआ उसके पीछे भी ओवरलो¨डग के खेल में जुड़े बालू माफिया व इंट्री माफिया ही थे। बाइक सवार लोगों को आने जाने में कितनी दिक्कत है वो किसी से छिपी नहीं है। रास्ते में चलने पर बालू और धूल से लोग परेशान हो जाते हैं। इससे पर्यावरण पर भी बुरा असर पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.