Move to Jagran APP

Kaimoor Tourism: पर्यटकों को पसंद आ रहा दुर्गावती जलाशय में मोटर बोटिंग, प्रतिदिन पहुंच रहे सौ लोग

वन विभाग ने 11 नवंबर से ही जलाशय में मोटर बोट की व्यवस्था आम लोगों के लिए कर दी है। इसके बाद पर्यटक लगातार बोटिंग का आनंद लेने के लिए पहुंच रहे हैं। दरअसल कैमूर व रोहतास जिला में यह एक पहला मोटर बोटिंग का स्थान है।

By Jagran NewsEdited By: Prashant Kumar pandeyPublished: Sun, 20 Nov 2022 01:20 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 01:20 PM (IST)
पर्यटकों को पसंद आ रहा दुर्गावती जलाशय में मोटर बोटिंग

 गोपाल दुबे, रामपुर: दुर्गावती जलाशय में पर्यटकों को मोटर बोटिंग पसंद आ रहा है। जिले के रामपुर प्रखंड में दुर्गावती जलाशय स्थित है। वन विभाग ने 11 नवंबर से ही जलाशय में मोटर बोट की व्यवस्था आम लोगों के लिए कर दी है। इसके बाद पर्यटक लगातार बोटिंग का आनंद लेने के लिए पहुंच रहे हैं। दरअसल कैमूर व रोहतास जिला में यह एक पहला मोटर बोटिंग का स्थान है। जिस कारण लोग बोटिंग करने पहुंच रहे हैं। वन विभाग ने तीन बोट की व्यवस्था की है। जिसमें एक बोट में 25 पर्यटक, दूसरे में 12 तथा तीसरे में 10 पर्यटक एक साथ बैठकर जलाशय का विचरण कर सकते हैं। वन विभाग ने इसके लिए मात्र 50 रुपये का शुल्क रखा है।

loksabha election banner

प्रतिदिन सौ के आसपास आ रहे पर्यटक 

वन विभाग की मानें तो प्रतिदिन करीब सौ के आसपास पर्यटक पहुंच कर बोटिंग कर रहे हैं। यह संख्या दिसंबर माह में और भी बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है। जब मौसम और भी सुहाना होगा। विदेशी पंक्षियों के दुर्गावती जलाशय में आने के बाद से और भी पर्यटन की उम्मीदें बढ़ जायेंगी। नए साल के आगमन, मकर सक्रांति तथा अन्य पर्व पर और भी पर्यटकों के आने की उम्मीदें बढ़ेगी। वन विभाग के द्वारा पर्यटकों को लाइफ जैकेट पहनाने के बाद ही बोटिंग कराई जाती है। 

पिकनिक स्पाट के रूप में चर्चित है दुर्गावती जलाशय:

रामपुर प्रखंड में स्थित दुर्गावती जलाशय पिकनिक स्पाट के रूप में भी चर्चित हैं। यहां कैमूर, रोहतास के अलावा अन्य जिले के लोग भी समय-समय पर पिकनिक मनाने आते हैं। यहां का मनोरम दृश्य देख कर हर किसी को यह स्थल पसंद आता है। इसके चलते पिकनिक मनाने के लिए सबसे पहली पसंद लोगों की दुर्गावती जलाशय है। 

पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी

भभुआ के रेंजर मनोज कुमार बताते हैं कि अभी प्रतिदिन लगभग सौ पर्यटक मोटर बोटिंग करने आ रहे हैं। आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.