Move to Jagran APP

अखलासपुर मेला देखने उमड़ी भीड़, सामानों की जमकर हुई खरीदारी

अखलासपुर मेला देखने उमड़ी भीड़ सामानों की जमकर हुई खरीदारी

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 05:00 PM (IST)
अखलासपुर मेला देखने उमड़ी भीड़, सामानों की जमकर हुई खरीदारी

भभुआ-मोहनियां पथ पर अखलासपुर बस स्टैंड के पीछे मकर संक्रांति के मौके पर दो दिवसीय मेला का शुभारंभ हुआ। मेला का कार्यक्रम सुबह से ही शुरू हो गया, जिसमें भभुआ नगर सहित आसपास व सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी पहुंचे। इसके चलते पहले दिन ही लोगों की काफी भीड़ हो गई। इस बार के मेला में महिलाओं की संख्या भी काफी अधिक रही। महिलाएं अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर पहुंची। जो कई तरह के खिलौना बच्चों को खरीदी। खास कर छोटे बच्चों के लिए गुब्बारा की खरीदारी महिलाओं ने की। छोटे-छोटे बच्चे चरखा, झूला आदि का आनंद लिए। अधिकांश बच्चे स्लीपर पर चढ़ने के लिए उत्सुक दिखे। वहीं ग्रामीण क्षेत्र से आई महिलाएं घरेलू उपयोग में लाई जाने वाली सामग्रियों की खरीदारी की। वहीं पुरुष वर्ग लाठी व ईख की खरीदारी किए। अखलासपुर मेला लगने के कारण बस स्टैंड परिसर भी पूरी तरह लोगों से भर गया था। इसके चलते वाहन पकड़ने के लिए बस स्टैंड पहुंचे लोगों को भी कई तरह की परेशानी हुई। वहीं छोटे वाहन व नगर में चलने वाले ई-रिक्शा चालकों की खूब चांदी कटी। अपने-अपने गांव से उतर कर लोग ई-रिक्शा पकड़ अखलासपुर मेला पहुंचते। वहीं मेला में आए दुकानदार सामग्रियों का स्टॉक लगाए थे। जिसके चलते काफी जगह में मेला का क्षेत्र चला गया था। लेकिन भीड़ अधिक होने के कारण मेला का क्षेत्र भी कम पड़ गया। मेला में आए लोग बाबा जी पोखर के पिड पर स्थित मंदिर में भगवान राम, शंकर और अन्य देवी देवताओं का दर्शन किए। मंदिर में ही चल रहे गीत संगीत कार्यक्रम का आनंद उठाए। इसके बाद मेला में लगी विभिन्न तरह की खाद्य सामग्रियों की दुकानों पर पहुंच व्यंजनों का लुत्फ उठाए। बुधवार को भी मकर संक्रांति मनाए जाने के चलते दुकानदारों द्वारा अपनी-अपनी दुकानों पर सामानों की स्टॉक बढ़ाया जा रहा है। खास कर पत्थर से बने ओखली, मूसर, जांता आदि की खरीदारी बुधवार को ही अधिक होने की उम्मीद है। मेला में सुरक्षा व्यवस्था के ²ष्टिकोण से भभुआ थाना के स्तर से पर्याप्त संख्या में पुलिस जवानों की तैनाती की गई थी। इसमें महिला पुलिस जवान भी शामिल थीं।

loksabha election banner

बाजार में चूड़ा, गुड व तिलकूट की अधिक रही मांग -

कई लोग मंगलवार को ही मकर संक्रांति मनाए। लेकिन अधिकांश लोग बुधवार को मकर संक्रांति मनाएंगे। इसको लेकर मंगलवार को भभुआ बाजार में चूड़ा, गुड़, तिलकुट के अलावा तिल से बने अन्य सामग्रियों की लोगों ने जम कर खरीदारी की। सुबह से ही लोग दुकानों पर खरीदारी के लिए पहुंच गए। इसके अलावा सग्गा प्याज, मटर, गोभी आदि सब्जियों की खरीदारी भी लोगों ने जम कर की। हालांकि मंगलवार को सब्जी मंडी में प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाए जाने से लोगों को खरीदारी करने में परेशानी हुई, लेकिन दोपहर बाद प्रशासनिक पदाधिकारियों के चले जाने के बाद लोग सब्जी मंडी में पहुंच कर खरीदारी किए।

दूध खरीदने काउंटर पर अहले सुबह ही पहुंचे लोग-

मकर संक्रांति पर्व में दही चूड़ा खाने की परंपरा है। इस परंपरा के चलते सभी लोगों के घरों में दही की जरूरत होती है। लेकिन भभुआ नगर के लोगों के घर की उपलब्धता काफी कम है। इसके चलते मंगलवार की सुबह एकता चौक सहित विभिन्न दुकानों पर पहुंच कर लोगों ने सुधा का दूध खरीदे। एक घर में चार-पांच पैकेट सुधा का दूध ले जाते लोगों को देखा गया। अधिक मांग होने के चलते मंगलवार को दुकानदारों ने अन्य दिनों की अपेक्षा अतिरिक्त दूध का पैकेट मंगाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.