Move to Jagran APP

छह माह में सड़क दुर्घटनाओं में 79 लोगों की गई जान

जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर सड़क सुरक्षा नियम का पालन किए बिना वाहन

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 12:13 AM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 06:26 AM (IST)
छह माह में सड़क दुर्घटनाओं में 79 लोगों की गई जान
छह माह में सड़क दुर्घटनाओं में 79 लोगों की गई जान

जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर सड़क सुरक्षा नियम का पालन किए बिना वाहन चलाने वाले अक्सर दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं। इसमें या तो उनकी जान जा रही है या वे गंभीर रूप से घायल हो जा रहे हैं। इससे कई घरों की तानाबाना ही छिन्न भिन्न हो जा रहा है। कभी-कभी तो मौत की वजह से जाम व हंगामा करने का मामला प्रकाश में आता है। इससे आमलोगों के साथ-साथ प्रशासन भी परेशान रहता है। परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में छह माह के अंदर 79 लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत हो चुकी है। इसके अलावा 65 लोग सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज हुआ है। लोगों की माने तो जिले के जीटी रोड पर अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। जिनमें से अधिकतर बाइक सवार हेलमेट नहीं पहनने के कारण सड़क दुर्घटना के शिकार बनकर अपनी जान गंवाते हैं।

loksabha election banner

बता दें कि देश में एक सितंबर से नए मोटर अधिनियम के लागू होने से परिवहन विभाग ने सख्त कदम उठाया है। इसके चलते बिना हेलमेट पहनकर बाइक चलाने वालों को 1000 रुपये जुर्माना लगाया जा रहा है। जिसके चलते अब सड़क सुरक्षा का पालन कर वाहन चलाने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। जिला परिवहन पदाधिकारी अन्य पदाधिकारियों के साथ थानों व विभिन्न मार्गों में अभियान चलाकर छोटे और बड़े वाहनों की जांच कर रहे हैं । परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते वर्ष 2017 में कुल 172 दुर्घटनाएं हुई थी। जिसमें 102 लोगों की मौत हुई थी। जबकि 58 लोग घायल हुए थे। जबकि वर्ष 2018 में कुल 187 सड़क दुर्घटनाएं हुई। जिसमें से 121 लोगों की मौत हुई थी और 117 लोग सड़क दुर्घटना में घायल हुए थे। वर्ष 2019 के के जून माह तक 112 सड़क दुर्घटनाओं में 79 लोगों की मौत हुई है। जबकि 65 लोग सड़क दुर्घटना में घायल हुए हैं। विभाग द्वारा रोकथाम और जागरूकता के प्रयास से सड़क दुर्घटनाओं में गत वर्षो की अपेक्षा कमी आई है। इस संबंध में पूछे जाने पर जिला परिवहन पदाधिकारी रामबाू ने कहा कि सड़क दुर्घटना के बचाव के लिए विभाग द्वारा लगातार अभियान चलाकर लोगों को सजग किया जा रहा है कि मोटर अधिनियम का पूरी तरह से अनुपालन करें। साथ ही बचाव के लिए हेलमेट व सीट बेल्ट का उपयोग करें। ट्रैफिक नियमों का अनुपालन पूरी तरह करने से सड़क दुर्घटना को रोका जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.