Move to Jagran APP

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस:योग से रहें निरोग

जमुई। विश्व योग दिवस के मौके पर जिले भर में योग शिविर का आयोजन किया गया। शहर के स्टेडियम में शहरवासियों के साथ सभी गणमान्य लोगों ने योग किया।

By Edited By: Published: Tue, 21 Jun 2016 07:53 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2016 07:53 PM (IST)
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस:योग से रहें निरोग

जमुई। विश्व योग दिवस के मौके पर जिले भर में योग शिविर का आयोजन किया गया। शहर के स्टेडियम मैदान में भारत स्वाभिमान ट्रस्ट द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। शहर के केन्द्रीय पुस्तकालय परिसर के अलावा मलयपुर पुलिस लाइन स्थित सीआरपीएफ-215 बटालियन कैम्प में भी योग शिविर का आयोजन किया गया। योग शिविर के मौके पर झाझा के चांदवारी मैदान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा तथा स्टेशन क्लब में रेलवे कर्मचारियों ने योग शिविर लगाया। कई स्कूलों में भी योग शिविर लगाकर लोगों ने योगा किया। सोनो के एसएसबी कैम्प में सहायक सेनानायक पीए अंसारी व निरीक्षक सुरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में योग शिविर का आयोजन किया गया। प्रखंड के चरकापत्थर, टहकार सहित कई स्कूलों में भी योग शिविर लगाए गए। स्टेडियम मैदान में सुबह 5 बजे से ही योग में हिस्सा लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ गई। शहर के गणमान्य लोगों के अलावे प्लस टू उच्च विद्यालय जमुई, केकेएम कॉलेज, जमुई, ऑक्सफोर्ड स्कूल सहित कई विद्यालयों के छात्रों ने शिविर में हिस्सा लिया। अपर समाहर्ता चौधरी अनंत नारायण, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश कुमार भगत, भाजपा नेता विकास प्र. सिंह, राजकिशोर सिन्हा, संतोष कुमार आदि ने शिविर में हिस्सा लिया। पतंजलि के जिला प्रभारी सुनील कुमार विश्वकर्मा ने शिविर का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अपर समाहर्ता श्री चौधरी ने इस मौके पर कहा कि स्वस्थ्य, समृद्ध हेतु आज के समय में योग अनिवार्य हो गया है। भारत स्वाभिमान न्यास के संयोजक नरेश प्र. सिंह ने योगाभ्यास कराया। शिविर में पुरूष के साथ-साथ महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। इधर डीएवी पब्लिक स्कूल में भी योग शिविर लगाया गया जिसमें स्कूल के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। योगाचार्य स्वामी आत्मस्वरूप के निर्देशन में योगाभ्यास के तरीके बताए गए। इस मौके पर प्राचार्य डॉ. शशिकांत दूबे ने कहा कि भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए योग को अपनाना होगा। स्वामी आत्मस्वरूप जी ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आज के दिन योग संकल्प दिवस के रूप में मनाने पर बल दिया। धन्यवाद ज्ञापन शिक्षक अभिषेक कुमार ने किया। योग दिवस के मौके पर गांधी पुस्तकालय सभागार में योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन केकेएम कॉलेज के प्राध्यापक डॉ. गौरीशंकर पासवान ने किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में ऑक्सफोर्ड स्कूल के निदेशक डॉ. मनोज कुमार सिन्हा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में मणिद्वीप विद्यालय के प्राचार्य बी अभिषेक भी उपस्थित थे। इस मौके पर योगाभ्यास कराया गया। प्रार्थना एवं शांति पाठ के साथ योग के फायदे बताए गए।

loksabha election banner

आवासीय रामकृष्ण उच्च विद्यालय, गांधीनगर में भी योग शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर विद्यालय के संस्थापक रामाकांत सिंह ने कहा कि योग हमें जीवन में आगे बढ़ने की ऊर्जा देता है। जिन लोगों ने भी योग को अपने जीवन में उतारा है वे शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य हुए हैं। आज हर लोगों को योग से जुड़ने की जरूरत है। इस मौके पर उक्त विद्यालय के अलावे रामकृष्ण उच्च विद्यालय, कृष्णपट्टी के बच्चों ने भी योग में हिस्सा लेकर योगाभ्यास किया।

इनसेट

फोटो- 21 जमुई- 15

योग बनाता है हमें ऊर्जावान : कमांडेंट

बरहट : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सीआरपीएफ-215 बटालियन के कैम्प में योग शिविर का आयोजन किया गया। कमांडेंट अमब्रेश सिंह, हरविंदर सिंह, सुरेश एन, ब्रजेश कुमार आदि के नेतृत्व में आयोजित योग शिविर में सीआरपीएफ जवानों को योग कराया गया। श्वासन क्रिया, बक्रासन, सल्भासन, ताड़ासन, पवन मुक्तासन, सेतू बंधासन सहित कई प्रकार के योग लगभग एक घंटे तक कराया गया। सीआरपीएफ के अधिकारियों ने कहा कि नक्सल प्रभावित जमुई में हमलोग तैनात हैं जहां आए दिन कोई न कोई घटना होती है। अपनी ड्यूटी में अनेकों जिम्मेवारियां तथा प्रतिकूल परिस्थिति से हम परेशान रहते हैं। ऐसे में थकान, तनाव, चिड़चिड़ाहट होना स्वाभाविक है। इसे दूर करने में योग सहायक होता है। हमें योग ऊर्जावान बनाता है और मन में एकाग्रता लाता है।

इनसेट

फोटो- 21 जमुई- 12

योग से मनुष्य हो सकता है निरोग

झाझा : विश्व योग दिवस के मौके पर शहर के चादवारी मैदान एवं स्टेशन क्लब के अलावे सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षण संस्थान में योग शिविर का आयोजन किया गया। चादवारी मैदान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बैनर तले योग शिविर लगाया गया था जिसमें संघ के ग्राम विकास प्रान्त प्रमुख सह योग शिक्षक रामविलास शांडिल्य ने योग द्वारा मनुष्य को निरोग रहने के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि महर्षि पतंजलि द्वारा जो मार्ग कई सदियों पूर्व बताया गया आज पूरा विश्व उसका लोहा मान रही है। आज लगभग विश्व के 176 देशों में व्यापक रूप से योगाभ्यास के माध्यम से योग का अलख जगाया जा रहा हैं। योग एक ऐसी विधा है जिसे करने के बाद मनुष्य बिल्कुल निरोग एवं स्थायी जीवन जी सकता है। इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रो. रामोतार सिंह, विशिष्ट अतिथि मुन्ना साव, जितेन्द्र साव, भाजपा नेत्री माधुरी पासवान, प्रवीन कुमार सूर्या, शभु जी, कृष्णा जी, श्रवण जी आदि सैकड़ों महिला एवं पुरूष उपस्थित थे। वहीं दूसरी ओर स्थानीय स्टेशन क्लब में रेलवे कर्मचारियों द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें रेलवे कर्मचारी का पूरा परिवार ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस मौके पर भी योग शिक्षक ने योग से संबंधित बातों को रखा और इसके नित्यदिन योग करने की अपील की। इस मौके पर ईसीआरकेयू के शाखा सचिव मुरारी सिंह, राजेश कुमार सहित काफी संख्या में रेलवे कर्मचारी उपस्थित थे। इसके अलावे शहर के अनुग्रह उच्च विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्यापक अमरकात झा के अगुवाई में तो सनफलावर एकेडमी, किड-जी स्कूल, झाझा पब्लिक स्कूल आदि विद्यालयों में बच्चों को योग का ज्ञान प्राप्त कराया गया।

इनसेट

फोटो- 21 जमुई- 1

एसएसबी कैंप में उत्सव के रूप में मना योग दिवस

खैरा : प्रखंड के पकरी गाव स्थित सशस्त्र सीमा बल छठी वाहिनी कैंप परिसर में मंगलवार को विश्व योग दिवस उत्सव के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन करने के उपरात अपने संबोधन में कंपनी कमाडेंट महेश सिंह यादव ने कहा कि वर्तमान में दुनिया के पाश्चायात और विकसित देशों के वैज्ञानिक भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बरकरार रखने में योग के महत्व को स्वीकार चुके हैं। उन्होंने कहा कि योग को सही अथरें में समझना जरूरी है। योग में इतनी शक्ति है कि इसे आत्मसात कर लोग किसी भी बीमारी पर काबू पा सकते हैं। इस अवसर पर श्रीश्री रविशकर जी आर्ट ऑफ लिविंग से आए योग प्रशिक्षक गणेश सुलतानिया, जयप्रकाश दूबे व बबलू ने उपस्थित लोगों को विभिन्न तरह के योग का अभ्यास कराया व रोग से मुक्ति हेतु उसके महत्व की जानकारी दी। कार्यक्रम में आसपास के गावों के दर्जनों स्कूलों के सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया। इस अवसर पर एसएसबी के डिप्टी कमाडेंट जीएल डागर सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

इनसेट

फोटो- 21 जमुई- 5

योग से मिली भारत को अलग पहचान

गिद्धौर : प्रखंड के प्लस टू महाराजा चंद्रचूड़ विद्या मंदिर के प्रागण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा एक दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में योग गुरू कलानंद पाडेय एवं वरीय शिक्षक कृष्णकात झा ने योगाभ्यास कराया। मौके पर योग सिखा रहे वरीय शिक्षक श्री झा ने कहा कि योग के कारण पूरे विश्व में भारत को एक पहचान मिली है। योग विश्व पटल पर एक उत्कृष्ट जीवनशैली के रूप में प्रतिष्ठित हो रहा है। योग शिविर में प्रधानाध्यापक मो. मंजूर आलम, खेल प्रशिक्षक सुबोध कुमार, वरीय शिक्षक कृष्णकात झा, शिक्षका पुष्पम सिन्हा, अजय कुमार यादव, गोपाल शरण दूबे आदि ने भी विधालय छात्र-छात्राओं व युवाओं को योग की विस्तृत जानकारी दी। इधर बिनोवा भावे स्कूल में भी योग दिवस के मौके पर भी विद्यालय के निदेशक विश्वास कुमार की देखरेख में छात्र-छात्राओं को योगाभ्यास कराया गया। मौके पर प्रो. वीरेन्द्र पाडेय, भोजपुरी गायक सह अभिनेता मिथिलेश यदुवंशी, विकास कुमार, नीरज राय, युवा समाज सेवी मुमताज अंसारी के अलावे दर्जनों लोग मौजूद थे।

इनसेट

संस्कृति में संसार के सभी समस्याओं का हल

सिमुलतला : विश्व योग दिवस के अवसर पर सिमुलतला स्थित छठी वाहिनी एसएसबी की बी कम्पनी द्वारा जयप्रकाश नारायण उच्च विद्यालय मैदान में योग कैम्प का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एसएसबी के सहायक कमाडेंट रीतेश कुमार ने कहा कि योग ही एक ऐसी कला है जिसके आधार पर आप निरोग रह सकते हैं। वयोवृद्ध समाजसेवी सह गाधी विचारक शिवानंद भाई ने कहा कि आधुनिकता की आपाधापी में हम सभी अपनी संस्कृति को भूल चुके हैं जबकि हमारी संस्कृति में संसार के सभी समस्याओं का हल के साथ समाधान है। योगाचार्य मनोज कुमार ने योग के संदर्भ में विस्तारपूर्वक जानकारी देकर उपस्थित लोगों में योग के साथ प्राकृतिक चिकित्सा के प्रति भी अपना प्रकाश डाला। एसएसबी के उप निरीक्षक सह योगाचार्य संकल्प शर्मा ने योग विद्या की बारीकी से जानकारी देकर योग को आम जन तक ले जाने का आह्वान किया। सिमुलतला स्वामी विवेकानंद पारा मेडिकल कालेज एंड अस्पातल में योग दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं के साथ-साथ शिक्षक एवं शिक्षिकाएं योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास किया। मौके पर कनौदी सरपंच मनोरंजन प्रसाद, सिमुलतला एसबीआई के प्रबंधक अलख कुमार, राधा मेमोरियल एकेडमी के निदेशक दिवाकर सिंह, प्रधानाध्यपक निरंजन राम, दिनेश्वर यादव, रविन्द्र प्रसाद यादव, दिलीप कुमार, उमेश कुमार, शिक्षक पूर्णेन्दूनंद कृष्णा, विपिन सिंह, अनुज कुमार, संजीव कुमार, अभय कुमार के साथ क्षेत्र के नीलू सिंह, चुटा यादव, रामभजन लाल बर्णवाल, कन्हैया यादव आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.