Move to Jagran APP

बिहार के लाल ने बनाया कीर्तिमान: हेमन ट्रॉफी में एक पारी में झटके दस विकेट

बिहार के जमुई के स्पिन गेंदबाज वासित अली ने बीसीए के घरेलू क्रिकेट में नया कीर्तिमान बनाया है। उन्‍होंने एक पारी में 10 विकेट झटके।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 10:21 AM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 11:03 PM (IST)
बिहार के लाल ने बनाया कीर्तिमान: हेमन ट्रॉफी में एक पारी में झटके दस विकेट
बिहार के लाल ने बनाया कीर्तिमान: हेमन ट्रॉफी में एक पारी में झटके दस विकेट

जमुई [जेएनएन]। हेमन ट्रॉफी बी डिवीजन अंतर जिला क्रिकेट में जमुई के स्पिन गेंदबाज वासित अली ने एक पारी में दस विकेट लेकर नया रिकॉर्ड कायम किया। बीसीए के घरेलू क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले वह पहले गेंदबाज बने। जमुई के एसके मेमोरियल स्टेडियम में चल रहे टूर्नामेंट में वासित ने औरंगाबाद के खिलाफ सेमीफाइनल में सभी दस विकेट चटका कर यह उपलब्धि हासिल की।

loksabha election banner

औरंगाबाद ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 228 रन बनाए। वासित ने 21.3 ओवर की गेंदबाजी में चार मेडन देकर 62 रन खर्च किये और दस विकेट चटकाए। इसके पूर्व पटना जूनियर डिवीजन लीग में अजीत कुमार माइकल (ब्लू बिजार्ड) और बाटा सीसी के एक क्रिकेटर ने दस विकेट लिए थे।

ऐसे लिए दस विकेट

कॉलोनी एंड से गेंदबाजी करते हुए वासित ने औरंगाबाद के विपिन को 36 रन पर गली में अमित दलाल के हाथों कैच करवाया। दूसरे विकेट के रूप में करण राज को 13 रनों के निजी स्कोर पर नावेद के हाथों से स्लिप में लपकवाया। तीसरा विकेट हर्ष राज को वासित की गेंद पर नावेद ने लपका।

वासित ने चौथा विकेट पृथ्वीराज का लिया। उसे विकेटकीपर संदीप ने पकड़ा। पांचवां विकेट पृथ्वीराज (12 रन) को चलता किया। छठा विकेट सुमित पटेल (12 रन) को राहुल के हाथों कैच कराया। सातवां विकेट पुन: नावेद  के हाथों प्रवीण कुमार (0 रन) को कैच करवाया। आठवें विकेट के रूप में वीर कुमार को क्लीन बोल्ड किया। वासित ने अम्बुज पांडेय को दो रन और वीर कुमार को 12 रनों पर चलता कर दस विकेट पूरे किए।

जबाव में जमुई की टीम ने 40 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 155 रन बना लिए हैं। पहली पारी में बढ़त के लिए जमुई को 73 रन और बनाने हैं। ऐसा करने पर उसके फाइनल का रास्ता साफ हो जाएगा। जमुई की ओर से मयंक मेहता ने एक रन, अमित दलाल ने 14, अरविंद यादव ने 24, पुनीत मल्लिक ने 17 और मानिक सरकार ने 6 रन बनाए। संदीप रावत 67 रन बनाकर व राहुल कुमार 11 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। इससे पूर्व संदीप रावत ने एक अद्र्धशतक व एक शतक जमाया है। अंपायर की भूमिका में स्टेट पैनल के अम्पायर रविन्द्र मोहन व वेद प्रकाश मौजूद थे। दोनों अम्पायर ने इतिहास रचनेवाले गेंद पर हस्ताक्षर कर वासित अली को सौंप दिया। स्कोरिंग सुमन कुमार व राहुल कुमार ने किया।

दस विकट झटकते ही चूम लिया मैदान

बिहार क्रिकेट में इतिहास रचने वाले वासित अली के लिए श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम लकी साबित हुआ। इस मैदान में गेंदबाजी के दौरान कई नाटकीय मोड़ भी आए। 55 वें ओवर के दौरान नावेद की बेंदबाजी के दौरान आदित्य कुमार 21 रना बनाकर खेल रहे थे। अंतिम गेंद पर कैच सीधे जमुई के क्षेत्ररक्षक अरविंद यादव के हाथों में गया परंतु उसने उसे छोड़ दिया। अगर अरविंद वह कैच ले लेते तो वासित इतिहास नहीं बना पाते।

56 वें ओवर में तीसरी गेंद पर उसने आदित्य को संदीप के हाथों स्टंप आउट कराकर 10 विकेट लिए इस लकी मैदान को चूम लिया। इस दौरान गवाह बने डीसीए के अध्यक्ष चन्दभानु सिंह,संयुक्त सचिव शेखर सिंह सचिव संजय कुमार सिंह,पूर्व सचिव राजेश कुमार सिंह, कोच इमरान अख्तर खान, नीतेश कुमार, सुदर्शन कुमार ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.