Move to Jagran APP

जिले के 125 माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे देंगे नवम की परीक्षा

जमुई। जिले के 125 माध्यमिक विद्यालयों में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वर्ग नौ की परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। पहली बार ओएमआर शीट पर नवम वर्ग के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 07:55 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 07:55 PM (IST)
जिले के 125 माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे देंगे नवम की परीक्षा
जिले के 125 माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे देंगे नवम की परीक्षा

जमुई। जिले के 125 माध्यमिक विद्यालयों में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वर्ग नौ की परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। पहली बार ओएमआर शीट पर नवम वर्ग के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा दो पाली में आयोजित होगी। पहली बार बोर्ड परीक्षा के तर्ज पर परीक्षा ली जाएगी। साथ ही उत्तरपुस्तिका बोर्ड को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा की तैयारी कर ली गई है। हालांकि आश्चर्य की बात यह है कि शिक्षा विभाग को यह बता नहीं है कि कितने बच्चे नौंवी कक्षा की परीक्षा देंगे। बताया जाता है कि जैसे मैट्रिक परीक्षा ली जाती है उसी प्रकार नौवी की परीक्षा ली जाएगी। जानकारों के अनुसार मैट्रिक परीक्षा में प्रश्न का पैटर्न 50 फीसद वस्तुनिष्ठ और 50 फीसद सबजेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं। ऐसे ही प्रश्न आने की संभावना है। हालांकि पहली बार इस प्रकार परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में उत्सुकता है तो बुद्धिजीवी इसे कारगर कदम बताते हैं। कई परीक्षार्थियों ने बताया कि इस परीक्षा से मैट्रिक परीक्षा को पूर्वाभ्यास हो जाएगा। अंदर से परीक्षा को डर कम होगा। कई बुद्धिजीवियों ने बताया कि शिक्षा विभाग का यह अच्छा प्रयास है। इससे बच्चे मानसिक रुप से परीक्षा देने को तैयार होंगे। जिसका लाभ मैट्रिक परीक्षा में मिलेगा। इधर जानकारी के अनुसार कोरोना के गाइडलाइन के अनुसार परीक्षार्थियों को बैठने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि परीक्षा का आयोजन 26 फरवरी से प्रारंभ होकर आगामी तीन मार्च तक समाप्त होगी। प्रथम पाली की परीक्षा 9:30 बजे से 12:15 बजे तक होगी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 से पांच बजे तक होगी। डीईओ ने बताया कि सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को परीक्षा के सफल संचालन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। कोरोना से बचाव के लिए जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार ही परीक्षा को संचालन करना है। दोनों पालियों में 15 मिनट का आरंभिक समय परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं से लिखने में असमर्थ हैं को लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.