Move to Jagran APP

आवास योजना में नहीं मिली राशि, कैसे कटेगी पूस की रात

जमुई। शहरी क्षेत्र में आवास योजना के लाभार्थियों के खाते में राशि हस्तांतरण का मामला पिछले कई महीनों से अटका पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 06:13 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 06:13 PM (IST)
आवास योजना में नहीं मिली राशि, कैसे कटेगी पूस की रात
आवास योजना में नहीं मिली राशि, कैसे कटेगी पूस की रात

जमुई। शहरी क्षेत्र में आवास योजना के लाभार्थियों के खाते में राशि हस्तांतरण का मामला पिछले कई महीनों से अटका पड़ा है। सर्दी का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में लाभुकों की खुले आसमान के नीचे पूस की रात कैसे कटेगी इसकी ¨चता उन्हें सता रही है। इसे आप विभागीय उदासीनता कहें या फिर कुछ और लेकिन लाभार्थी इसका खामियाजा भुगत रहे हैं। आवास योजना में लाभार्थियों के नाम की सूची आते ही उन्हें आस जगी कि अब रहने को एक छत मिल जाएगा और एक छत के नीचे परिवार के साथ खुशी से जीवन बसर करेंगे। लेकिन विभागीय पेचिदगी की मार लाभार्थियों के लिए मुसीबत बन खड़ी है। यह मामला नगर परिषद के एक नहीं बल्कि 30 वार्डों में है।

loksabha election banner

-----------

यह है मामला

बताते चलें कि पूर्व कार्यपालक पदाधिकारी और बोर्ड के बीच आपसी विवाद के कारण पूर्व कार्यपालक पदाधिकारी का स्थानांतरण हो गया। जिसके चलते लाभार्थियों के खाते आवास योजना की राशि लाभुक के खाते में नहीं जा सकी। इधर प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी रामनिरंजन चौधरी के पदभार लेने के बाद वित्तीय पावर लेने में महीना भर से ज्यादा समय बीत गया जो लाभुक के खाते में राशि नहीं पहुंच सकी। मामला जो भी हो लेकिन इसकी मार लाभुकों को ही भुगतनी पड़ रही है।

----------------

कहते हैं वार्ड के लाभुक

वार्ड नम्बर 21 की संगीता देवी पति शंकर राम बताती हैं कि बीते छह माह पहले ही आश्वासन मिला था कि अब जल्द ही खाते में राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। सो मैं कर्ज लेकर जमीन की खुदाई कर कुर्सी तक आवास निर्माण का काम प्रारंभ किया। अब समस्या यह है कि उधर महाजन भी तंग कर रहा है और घर भी अधूरा है। जैसे-तैसे रह रही हूं।

वार्ड नम्बर 21 की ही ¨बदू देवी, बोढऩ साव, रेखा देवी के अलावे दर्जनों लाभार्थी आवास निर्माण की रोना रो रहे हैं। लाभार्थी रेखा देवी बताती हैं कि हम सात परिवार पड़ते हैं। मेरी तीन जवान बेटी, दो लड़का सहित पूरा सात परिवार प्लास्टिक टान कर रह रहे हैं। पति भूजा बेचकर घर चलाते हैं। अब ठंड भी आ गया है कैसे ¨जदगी का गुजर-बसर होगा यह समस्या दिन-रात सताते रहती है। ¨बदू देवी बताती है कि पदाधिकारियों द्वारा जल्द ही राशि मुहैया कराए जाने के आश्वासन पर घर को मैंने तोड़ दिया अब कैसे रह रही हूं मैं ही जानती हूं। रुदो देवी भी घर को तोड़ देने की बात बताती है और खूंटे गाड़ कर उपर से बोरा लाद कर किसी तरह जीवन यापन कर रही हूं। ¨चता इस बात की है ठंड में कैसे रहूंगी।

------------

कोट-

आवास योजना के सही लाभार्थियों की मैं खुद से जांच कर रहा हूं। एक से 20 नम्बर वार्ड तक जांच कर लिया हूं। सत्यापन के बाद सही लाभार्थियों के खाते में जल्द ही राशि मुहैया कर दी जाएगी।

राम निरंजन चौधरी, प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी, जमुई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.