Move to Jagran APP

यातायात नियमों की अनदेखी है सड़क हादसों की बड़ी वजह

जमुई। इन दिनों शहर में लोगों द्वारा खुलेआम यातायात नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। जो अ

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:22 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 07:22 PM (IST)
यातायात नियमों की अनदेखी है सड़क हादसों की बड़ी वजह

जमुई। इन दिनों शहर में लोगों द्वारा खुलेआम यातायात नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। जो आए दिन दुर्घटना का सबब बन रही है। चौक-चौराहों के अलावा सभी जगहों पर लोगों द्वारा यातायात नियमों का खुलेआम उलंघन किया जा रहा है। यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना के साथ-साथ सजा का भी प्रावधान है। इसके बावजूद चौक- चौराहों पर ट्रिपल लोडिग बाइक, बस के अलावा अन्य वाहनों पर क्षमता से अधिक सवारी बिठाए जाते हैं। इसके अलावा कार सवार की बात करें तो सीट बेल्ट तो लगाते ही नहीं, शराब के नशे में वाहन दौड़ाते नजर आते हैं। जिससे दुर्घटना की संभावना अधिक बनी रहती है। सबसे बड़ी लापरवाही तो उस वक्त देखी जाती जब नाबालिग बिना लगाम के तेज रफ्तार गाड़ी चलाते हैं । जिसपर पुलिस-प्रशासन से लेकर परिवहन विभाग द्वारा भी सख्ती नहीं बरती जाती है। नतीजतन लोग दुर्घटना के शिकार होते हैं।

loksabha election banner

----

इन नियमों के उल्लंघन पर पर है जुर्माना का प्रावधान

वैसे आपातकालीन या अग्निशमन, एम्बुलेंस वाहनों को रास्ता न देने और अयोग्य घोषित किए जाने के बाद भी लगातार वाहन को इस्तेमाल में लाने पर भी जुर्माने का प्रावधान है। इसके अलावा किशोर, नाबालिगों द्वारा वाहन चलाना, नशे की हालत में गाड़ी चलाना, खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाना, ओवर स्पीड ड्राइविग करना, ओवर लोडिग करना, बिना लाइसेंस के ड्राइविग करना और निर्धारित मानकों से अधिक लोगों को बिठाकर गाड़ी चलाने पर जुर्माने का प्रावधान है।

------

एसे है जुर्माना का नियम

बिना हेलमेट वाहन चलाते पकड़े जाने पर एक हजार रुपए जुर्माना और तीन माह के लिए लाइसेंस सस्पेंड किए जाने का प्रावधान है। बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चालने पर दो हजार तक के जुर्माना का प्रावधान है।

नाबालिग गाड़ी चलाते समय कोई अपराध करता है तो इस स्थिति में गाड़ी के मालिक अथवा अभिभावक को दोषी माना जाएगा। वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद्द किया जाएगा। इस मामले में गाड़ी मालिक को 25 हजार जुर्माने के साथ 3 साल की सजा का भी प्रावधान है।

इसके अलावा शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना व जेल का प्रावधान तथा खतरनाक तरीके से वाहन चलाने पर पांच हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है। स्पीड लिमिट का उल्लंघन करने पर भी दो रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है। वहीं बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन चलाने पर एक हजार रुपए के जुर्माना का प्रावधान है।

-----

यातायात नियमों की अनदेखी व उल्लंघन करने वालों पर सख्त जुर्माना का प्रावधान है। अलग-अलग नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की अलग-अलग राशि तय की गई है। यातायात नियमों का पालन करवाने को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है। इसके अलावा कई बार सर्च अभियान के तहत जुर्माने की राशि वसूलते हुए चालकों को हिदायत भी दी जाती है। नियम के विरुद्ध वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

कुमार अनुज, डीटीओ, जमुई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.