Move to Jagran APP

दस लाख से अधिक की नकद राशि पकड़े जाने पर इनकम टैक्स करेगी पड़ताल

जमुई। निर्वाचन आयोग ने इस दफे मतदान केंद्रों को दो श्रेणी में बांटा है। इसके तहत अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों की जगह अब वलनरेबल तथा क्रिटिकल बूथ के मामले में अधिकारियों को संवेदनशील रहने का निर्देश दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 07:15 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 07:15 PM (IST)
दस लाख से अधिक की नकद राशि पकड़े जाने पर इनकम टैक्स करेगी पड़ताल
दस लाख से अधिक की नकद राशि पकड़े जाने पर इनकम टैक्स करेगी पड़ताल

जमुई। निर्वाचन आयोग ने इस दफे मतदान केंद्रों को दो श्रेणी में बांटा है। इसके तहत अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों की जगह अब वलनरेबल तथा क्रिटिकल बूथ के मामले में अधिकारियों को संवेदनशील रहने का निर्देश दिया गया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास एवं अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बाला मुरुगन डी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से डीएम एसपी को उक्त निर्देश जारी किया है। जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि जिले में वलनरेबल बूथ की लगभग पहचान कर ली गई है। उन्होंने बताया कि 10 लाख या उससे अधिक नकद राशि तथा एक लाख से अधिक मूल्य का सोना पकड़े जाने की स्थिति में संबंधित व्यक्ति के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कर आयकर विभाग को सूचित किया जाना है। इसके लिए जिले में आयकर विभाग ने नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने बताया कि किसी सूचना के आधार पर उड़न दस्ता दल आयकर विभाग के नोडल अधिकारी की सहमति से ही घर के भीतर नकद राशि होने अथवा अन्य चीजों की पड़ताल नहीं कर सकते हैं। डीएम ने कहा कि प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार सहित अन्य कार्यों में खर्च पर नजर रखने का निर्देश मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा दिया गया है। साथ में आय-व्यय पर पैनी नजर रखने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा हेलीकॉप्टर उतारने से 24 घंटे पहले अनुमति लेनी होगी। साथ ही संबंधित कंपनी का रेट चार्ट भी आय व्यय कोषांग को उपलब्ध कराना होगा। इसके अलावा चुनाव से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिया। वीडियो कांफ्रेंसिग के दौरान जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में एसपी जे रड्डी, वाणिज्य कर विभाग के संयुक्त आयुक्त मोहन कुमार, उप निर्वाचन अधिकारी गुलाब लकड़ा, मुख्यालय डीएसपी लाल बाबू यादव, एलडीएम मिथिलेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

---------

क्या है वलनरेबल बूथ :

वलनरेबल बूथ के रूप में वैसे मतदान केंद्रों को चिन्हित किया जाना है जहां किसी खास जाति विशेष की दबंगता चलती हो और पिछले चुनाव में कमजोर वर्ग के मतदाताओं को मतदान से वंचित किया गया हो। इसके साथ ही मतदान का प्रतिशत उन मतदान केंद्रों पर कमजोर वर्गों का कम तथा बहुल जाति के मतदाताओं का मतदान प्रतिशत अधिक रहा हो। इसके अलावा दबंगों अथवा आपराधिक किस्म के लोगों द्वारा वोटरों को डराने धमकाने की पुरानी घटना तथा संभावना के मद्देनजर भी वैसे मतदान केंद्रों को वलनरेबल बूथ के रूप में चिन्हित किया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.