Move to Jagran APP

मतदान पदाधिकारियों को दी गई आखिरी मोहलत

जमुई। लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान पदाधिकारियों को आखिरी मोहलत 18 मार्च को दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 06:37 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 06:37 PM (IST)
मतदान पदाधिकारियों को दी गई आखिरी मोहलत
मतदान पदाधिकारियों को दी गई आखिरी मोहलत

जमुई। लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान पदाधिकारियों को आखिरी मोहलत 18 मार्च को दी है। इसके बाद भी जो मतदान पदाधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करेंगे उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी मतदान पदाधिकारी प्रशिक्षण कार्य से अनुपस्थित रहे हैं वे 18 मार्च को पॉलीटेक्निक कॉलेज में आकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने द्वितीय चरण का प्रशिक्षण शिविर 31 मार्च से 2 अप्रैल तक आयोजित किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि मतदान का शुभारंभ और समापन निर्बाध रूप से हो, इसके लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। डीएम ने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष तथा पारदर्शी चुनाव को अपनी प्राथमिकता बताया। गौरतलब हो कि 14 मार्च से जमुई लोक सभा क्षेत्र के लिए निर्बाध रूप से मतदान संपन्न कराने के उद्देश्य को लेकर मतदान पदाधिकारियों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण शिविर स्थानीय पॉलीटेक्निक कॉलेज और प्लस टू उच्च विद्यालय जमुई के प्रशाल में दिया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा प्रतिनियुक्त 110 मास्टर ट्रेनरों के सहयोग से दोनों प्रशिक्षण केंद्रों पर 2100 से अधिक प्रशिक्षणार्थियों को दो सत्र में ईवीएम, वीवीपैटी तथा अन्य नियमों की जानकारी देकर उनका क्षमतावर्धन किया जा रहा है। तीन दिनों के प्रशिक्षण में अब तक दो सौ से अधिक मतदान पदाधिकारी अनुपस्थित रहे हैं। मतदान अधिकारी प्रशिक्षण पाकर उत्साहित नजर आ रहे थे।

loksabha election banner

--

नामांकन को ले त्रिस्तरीय होगी सुरक्षा-व्यवस्था :

जमुई लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अधिसूचना 18 मार्च को जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। इस दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए कई स्तर पर प्रशासनिक इंतजाम किए गए हैं। साथ ही सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर त्रिस्तरीय सुरक्षा चक्र तैयार किया गया है। इसके तहत कचहरी चौक से पॉलीटेक्निक कॉलेज जाने वाली सड़क पर दोनों ओर चेकनाका लगाए जाएंगे। साथ ही उक्त मार्ग से समाहरणालय की ओर आने वाली सड़क के मुख्य द्वार पर ही भीड़ को रोक दिया जाएगा। यहां से प्रत्याशी के साथ महज पांच लोग ही समाहरणालय परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। बताते चलें कि 18 मार्च से 25 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। हालांकि, कार्यालयों में छुट्टी के कारण 21, 22, 23 और 24 मार्च को नामांकन दाखिल नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में होली के बाद नामांकन दाखिल करने का मन बनाए प्रत्याशियों के लिए महज एक दिन का समय 25 मार्च को बचता है, लिहाजा 25 मार्च को ही मुख्यालय में अधिकांश नामांकन को लेकर गहमा-गहमी रहने की संभावना है। नाम निर्देशन पत्र की संवीक्षा 26 मार्च को होगी, जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 28 मार्च निर्धारित है। जमुई लोक सभा क्षेत्र के लिए मतदान 11 अप्रैल को कराया जाएगा तथा मतों की गणना 23 मई को होगी।

--

ईवीएम का प्रथम रैंडमाइजेशन आज:

ईवीएम का प्रथम रैंडमाइजेशन रविवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा। इस दौरान जिले में प्रयुक्त होने वाले ईवीएम को बज्र गृह में हस्तांतरित किया जाएगा। इसके बाद ही वहां से मतदान पदाधिकारियों को सीरियल नंबर के हिसाब से ईवीएम और वीवीपैट आवंटित किया जाएगा।

--

राजनीतिक दलों की बैठक आज :

नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्रों को सुरक्षित मतदान केन्द्रों के भवनों में हस्तांतरित किए जाने को लेकर रविवार को जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई गई है। उक्त बैठक में सुरक्षा के लिहाज से नक्सल इलाके के दुर्गम क्षेत्रों में मौजूद मतदान केन्द्रों को नजदीक के सुरक्षित मतदान केन्द्रों से जोड़ने को लेकर राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों की राय ली जाएगी। इसके उपरांत आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उक्त जानकारी जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.