जमुई। दैनिक जागरण की मुहिम से लोग जुड़ने लगे हैं। लोगों को दुख, दर्द, शोक, वेदना व्यक्त करने का अवसर मिल गया है। कोरोना में अपने का दूर जाने का गम, अपनों के अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हो पाने की पीड़ा, अंतिम दर्शन नहीं कर पाने की टीस लोगों को सता रही थी। किसी को मित्र, किसी को पिता, किसी को भाई या बहन, किसी रिश्तेदार के कोरोना काल के गाल में समा जाने का दर्द दिल में टीस दे रहा था। अपनों के जाने की खबर आई, लेकिन घर नजदीक होने के बावजूद दिमाग ने दिल की नहीं मानी। वह चला गया अपने होने के हमारे दंभ पर हंस कर। न उसका अंतिम दर्शन हो सका और न ही कांधा दे पाए। कोरोना काल ने सामाजिक तानाबाना को उलझा दिया। अपने पराए जैसे हो गए पर यह सब मजबूरी थी। अपने-अपने परिवार की सुरक्षा के लिए जरूरी थी। दिल खूब रोया पर आंखें कोरोना से डरी व सहमी रही। अब जागरण के अभियान से जुड़कर अपने दुख, दर्द को आंखों के रास्ते निकालते हुए अपनों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उन्हें भी इसी का इंतजार होगा। सोच रहा होगा कि सालो-साल का साथ देने वाला आज कहां खो गया है। श्रद्धांजलि के माध्यम से उसे भी शांति मिलेगी, मुझे स्वस्थ व सुरक्षित देखकर। कुछ ऐसे ही दर्द व्यक्त करते हुए लोगों ने सर्वधर्म प्रार्थना में भाग लेकर अपनों को श्रद्धांजलि देने की बात कही। साथ ही अभियान को सबसे बड़ा सामाजिक कार्य करार दिया। ये रिश्तों को विश्वास व अपनत्व के डोर से बांधने का प्रयास व दिल अजीज को याद कर दिल हल्का करने का मौका कहा।

---------

यह हमारा दायित्व, अपनों को करना है याद

फोटो- 11 जमुई- 11

संवाद सूत्र, लक्ष्मीपुर (जमुई): जागरण अभियान सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम को लेकर ग्रामीणों ने बैठक की। प्रखंड के हरला पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 13, 14 पनोट, मसले के ग्रामीणों ने अशोक मंडल की अध्यक्षता में बैठक कर अपनों को सामूहिक श्रद्धांजलि अर्पित करने का निर्णय लिया। ग्रामीणों ने जागरण के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि अपनों के जाने का दुख तो कभी मिटता नहीं है। कितु दिल को छू लेने वाला यह कार्यक्रम कोरोना के कारण असमय हमेशा हमेशा के लिए दूर चले जाने वालों की आत्मा को शांति प्रदान करेगी। साथ ही हमलोगों को भी मानसिक शांति मिलेगी कि परिस्थिति के कारण भले ही दूर हमलोग उनका अंतिम दर्शन ना कर सके पर उनसे दूर नहीं गए। इससे उनके स्वजन का भी हौसला बढ़ेगा और जीवन के संघर्ष पथ मानसिक मजबूती प्रदान करेगा। बैठक में युवा वर्ग ने अभियान में जुड़ कर निर्धारित कार्यक्रम को लेकर लोगों को प्रेरित करने का संकल्प भी लिया। बैठक के दौरान बीडीओ अतुल प्रसाद एवं सीओ रवि प्रकाश गौतम ने मोबाइल के माध्यम से इसे सराहनीय व मार्मिक प्रयास बताते हुए कहा कि कोरोना से मृत हुए लोगों की आत्मा को शांति मिलेगी। साथ ही प्रखंड कर्मी एवं प्रतिनिधि के अभियान से जुटने की बात कही। बैठक में हरीवल्लभ यादव, सुनील मंडल, महेश मंडल, रोशन कुमार, हर्ष कुमार, अभिजीत कुमार, अशोक मंडल, अमन कुमार, गौरू कुमार, सीएम बाबू, पीयूष कुमार सहित कई ग्रामीण शामिल हुए।

--------------------

अपनों के जाने का गम, ऐतिहासिक होगा सर्वधर्म प्रार्थना

संवाद सूत्र, सिमुलतला (जमुई):

फोटो- 11 जमुई- 4

संवाद सूत्र, सिमुलतला(जमुई): दैनिक जागरण द्वारा 14 जून को आयोजित कोरोना महामारी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि के लिए सर्वधर्म प्रार्थना सभा को लेकर ग्राम भारती सर्वोदय आश्रम सिमुलतला में बैठक का संचालन कुमार विमलेश की अगुआई में हुई। विमलेश ने कहा जागरण परिवार की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम होगी। जागरण हमेशा जन सरोकार से जुड़े मुद्दे को बहुत ही मजबूती के साथ उठाकर समाज के लोगों को जागृत करने का प्रयास करते आ रहा है। 14 जून के सर्वधर्म प्रार्थना सभा को व्यापक रूप देने के लिए हमलोगों ने भी बल लगा दिया है। सफलता के लिए छोटे-छोटे ग्रुप बनाकर लोगों की बड़ी संख्या में उपस्थिति कराने का दायित्व दिया गया है। ग्रुप का नेतृत्व पूर्व पंसस सदस्य मनोहर पंडित, समाजसेवी विवेकानंद सिंह, जेपी सैनानी नित्यानंद पांडेय और तुलसी वर्मा को सौंपा गया है। जन संघर्ष मोर्चा के संयोजक सह समाजसेवी विनोद यादव ने कहा कि जागरण की इस मुहिम में सभी जुझारू कार्यकर्ताओं के साथ झाझा में शामिल होकर सर्व धर्म प्रार्थना सभा को ऐतिहासिक स्वरूप देने के लिए बल लगा दूंगा। पूर्व सैनिक बीके यादव ने कहा मुझे खुशी है कि दैनिक जागरण कोरोना संक्रमण में मारे गए लोगों की याद में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन कर रहा है। जागरण के इस मुहिम में क्षेत्रवासी एकजुट होकर शामिल होकर इस अभियान को सफल बनाएं। बैठक को पूर्व पंसस सदस्य मनोहर पंडित, समाजसेवी विवेकानंद सिंह आदि ने भी संबोधित किया। बैठक में मनोज कुमार ठाकुर, बच्चू सिन्हा, प्रभु यादव, राजीव यादव, चुन्नू मरांडी, संजय मुर्मू, अरविद पंडित, सिकंदर टुड्डू, मंझला मुर्मू उपस्थित थे।

--------------------

सर्वधर्म प्रार्थना को सफल बनाने के लिए रतनपुर में बैठक

फोटो- 11 जमुई- 10

संवाद सूत्र, गिद्धौर(जमुई): रतनपुर मुखिया रावल सावंत सिंह ने सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक कर दैनिक जागरण के अभियान में शामिल होने का आह्वान किया। मुखिया राजेश सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से रतनपुर, गिद्धौर सहित जिले व राज्य भर में कई हमारे मित्र व परिचित असमय जान गंवा बैठे हैं जिसका दुख उनके स्वजनों सहित हम सभी को भी है। मुखिया ने दैनिक जागरण प्रबंधन को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि जागरण परिवार ने हम सभी को व्यापक रूप से श्रद्धांजलि अर्पित करने का मौका दिया है। उन्होंने 14 जून को सर्व धर्म प्रार्थना व श्रद्धांजलि सभा आयोजन करनी की अपील की। इस अवसर पर निरंजन कुमार रावत, सुरेन्द्र रावत, बिदेश्वरी रावत, सुनील कुमार सिंह, बबन मंडल, अरविद मंडल, जुगल यादव सहित अन्य लोग मौजूद थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप