जमुई [जेएनएन]। तमिलनाडु के 'अम्मा मेस' की तरह बिहार में भी पहल की गई है। जमुई में आज खुलने वाले गरीब भोजनालय में पांच रुपये में गरीबों को भरपेट भोजन मुहैया कराया जाएगा। जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार रविवार को यहां गरीब भोजनालय का उद्घाटन करेंगे। यह भोजनालय स्थानीय झाझा बस स्टैंड स्थित यात्री पड़ाव पर होगा।

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अरविंद पासवान ने दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा-ठेला चालकों व अन्य गरीबों के लिए इस भोजनालय के संचालन का निर्णय लिया है। यहां दिहाड़ी मजदूर व अन्य गरीब लोग पांच रुपये का कूपन कटाकर दोपहर का भोजन कर सकेंगे। अन्य निस्सहाय व्यक्ति नगर परिषद से निश्शुल्क कूपन प्राप्त कर वहां भोजन करेंगे। इसके संचालन के लिए कोर कमेटी का गठन किया जा रहा है। कोर कमेटी में शहर के गणमान्य व बुद्धिजीवी वर्ग को शामिल करने का फैसला लिया गया है।

 गरीब भोजनालय के सफल संचालन के लिए नगर परिषद अधिकारी ने अपने वेतन का एक चौथाई हिस्सा दान देने का फैसला लिया है। उन्होंने अन्य लोगों से भी सहयोग की अपील की है। अधिकारी के इस निर्णय से प्रेरित होकर इसमें सहयोग करने के लिए वार्ड पार्षद व कर्मी भी आगे आने लगे हैं। वहीं कूपन कटाने वालों से प्राप्त पांच रुपये तथा शेष राशि चैरिटी, विज्ञापन हॉर्डिंग, सार्वजनिक शौचालय तथा झाझा बस स्टैंड के पार्किंग शुल्क से प्राप्त राशि भी भोजनालय के संचालन में खर्च की जाएगी।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस