Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 475 युवाओं को मिलेगा रोजगार

जमुई। पंचायतों को प्रखंड मुख्यालय से जोड़ने के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों के दूरस्थ आबादी को परिवहन सेवा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 06:25 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 06:25 PM (IST)
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 475 युवाओं को मिलेगा रोजगार
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 475 युवाओं को मिलेगा रोजगार

जमुई। पंचायतों को प्रखंड मुख्यालय से जोड़ने के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों के दूरस्थ आबादी को परिवहन सेवा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत की है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस महत्वाकांक्षी योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे यातायात की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ एससी एवं ईबीसी वर्ग के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के सभी जिलों से आवेदन आमंत्रित किया गया था। जिसमें 1078 आवेदन प्राप्त कर जमुई जिला प्रथम स्थान पर रहा। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के प्रथम चरण में जिले के 153 पंचायतों से 765 आवेदकों का लक्ष्य रखा गया था प्राप्त आवेदनों में से जिले में 475 आवेदकों का चयन किया गया है। चकाई प्रखंड से 81, सोनो से 64, खैरा से 87, झाझा से 47, गिद्धौर से 30, लक्ष्मीपुर से 46, बरहट से 32, जमुई सदर से 28, सिकंदरा से 30 एवं अलीगंज से 30 आवेदकों का चयन किया। जिसमें 263 एससी एवं 212 ईबीसी वर्ग के आवेदक शामिल हैं। साथ ही 290 आवेदकों का आवेदन आवश्यक कागजात एवं लर¨नग ड्राई¨वग लाइसेंस होने के कारण अस्वीकृत किया गया है। चयनित योग्य लाभुकों को अनुदान की राशि का भुगतान करने से पहले वाहन का विक्रय पत्र एवं अन्य आवश्यक कागजात की मांग की जाएगी जिस आधार पर बीडीओ द्वारा अनुदान की राशि की गणना की जाएगी। परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अनुदान की राशि वाहन के खरीद मूल्य के 50 प्रतिशत जो अधिकतम एक लाख रुपये तक हो सकता है। अनुदान की राशि का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से सीधे लाभूक के खाते में किया जाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.