जमुई। कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने को लेकर पोर्टल में अपडेट किया गया है। अब कोई भी पोर्टल पर निबंधित लाभार्थी टीका ले सकते हैं। उन्हें फोन या नंबर आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पोर्टल अपडेशन के लिए जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में जिले के छह टीकाकरण केंद्र के प्रखंड अनुश्रवण एवं मूल्यांकन सहायक और डाटा ऑपरेटर को प्रशिक्षण दिया गया।

डीआइओ डॉ. विमल कुमार चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित प्रशिक्षण में ट्रेनर जिला अंकेक्षण सह मूल्यांकन पदाधिकारी मुकेश कुमार एवं यूएनडीपी के रामाशंकर ने बताया कि पहले लाभार्थी को चिन्हित कर सत्यापन के बाद टीका के लिए फोन कर बुलाया जाता था। इस सूची से इतर कोई अन्य निबंधित लाभार्थी जब टीका लेना चाहते थे तो उन्हें नहीं दिया जाता था। लिहाजा उन्हें वापस लौटना पड़ता था। अब पोर्टल में अपडेट किया गया है। टीकाकरण के दौरान किसी निबंधित कर्मी द्वारा टीका लेने की इच्छा जताने पर तत्क्षण पोर्टल में लाभार्थियों की सूची में उनका नाम जोड़कर उन्हें टीका दिया जा सकता है। इस व्यवस्था से टीका लेने के इच्छुक निबंधित लाभार्थी को वापस नहीं होना पड़ेगा। डीआइओ डॉ. विमल कुमार चौधरी ने बताया कि पोर्टल की परेशानी के कारण टीकाकरण अभियान की गति प्रभावित हुई है। पोर्टल की स्पीड स्लो है और तकनीकी दिक्कत के कारण डाटा अपडेट करने में परेशानी हो रही है।

डीआइओ ने बताया कि मंगलवार को दिन के तीन बजे तक पोर्टल के अपडेशन काम को लेकर टीकाकरण कार्य पर रोक रही। दोपहर तीन बजे के बाद जिले के छह केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हुआ। छह केंद्रों पर मंगलवार को भी 127 लाभार्थियों को टीका दिया जा सका। यहां बता दें कि सोमवार को भी 127 लाभार्थी को ही टीका दिया जा सका था। जिले को 784 शीशी दवा उपलब्ध कराई गई थी। बताया जाता है कि एक ही सीरिज में दूसरे डोज के लिए भी टीका को रखना है। लिहाजा उपलब्ध टीके शीशी में जिले के छह केंद्रों पर 3649 लाभार्थी को प्रथम व द्वितीय टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य के अनुरुप केंद्रवार लक्ष्य का निर्धारण किया गया है। ताकि समय पर दूसरा टीका लग सके।

------------

संस्थान--------------लक्ष्य --------टीकाकरण

जिला अस्पताल----242------------11

सीएचसी सिकंदरा---655----------28

एएनएम स्कूल, लक्ष्मीपुर---566------10

रेफरल, चकाई---909--------------28

सीएचसी गिद्धौर---317-------------20

पीएचसी जमुई---960---------------30

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप