Move to Jagran APP

लक्ष्मीपुर के 13 पंचायतों में बदल गए सभी मुखिया के चेहरे

जमुई। लक्ष्मीपुर प्रखंड में भी परिवर्तन की हवा गिद्धौर की तरह चली। यहां सभी 13 पंचायतों में मुखिया के चेहरे बदल गए। मटिया पंचायत में मुखिया पति की मौत के बाद मैदान में उतरी विधवा के साथ मतदाताओं ने सहानुभूति दिखाई और पंचायत संख्या एक में महामणी देवी को 814 मतों से जीत का माला पहना दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 05:19 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 05:19 PM (IST)
लक्ष्मीपुर के 13 पंचायतों में बदल गए सभी मुखिया के चेहरे
लक्ष्मीपुर के 13 पंचायतों में बदल गए सभी मुखिया के चेहरे

जमुई। लक्ष्मीपुर प्रखंड में भी परिवर्तन की हवा गिद्धौर की तरह चली। यहां सभी 13 पंचायतों में मुखिया के चेहरे बदल गए। मटिया पंचायत में मुखिया पति की मौत के बाद मैदान में उतरी विधवा के साथ मतदाताओं ने सहानुभूति दिखाई और पंचायत संख्या एक में महामणी देवी को 814 मतों से जीत का माला पहना दिया। शेष 12 पंचायतों में निवर्तमान की मतदाताओं ने छुट्टी कर दी।

loksabha election banner

कई पंचायतों में तो निवर्तमान मुखिया दो अंक में सिमट कर रह गए। पिडरौन पंचायत से निवर्तमान मुखिया प्रदीप कुमार उर्फ टुन्नी यादव को मात्र 32 वोट मिला। उसी प्रकार नजारी पंचायत में निवर्तमान मुखिया पार्वती देवी 95 वोटों पर सिमट गई। खिलार पंचायत में भी निवर्तमान को मतदाताओं ने चौथे स्थान पर धकेल दिया। यहां से दिग्घी पंचायत के बलराम सिंह चुनाव जीतने में कामयाब हुए। इसके पहले वे दिग्घी पंचायत से मुखिया चुने गए थे। लक्ष्मीपुर प्रखंड की पंचायत सरकार में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले परिवारों को भी अच्छी खासी तवज्जो मिली है। हालांकि यहां नक्सली कमांडर पिटू राणा की भाभो शोभा देवी को आनंदपुर पंचायत में हार का सामना करना पड़ा। वह वहां की निवर्तमान मुखिया थीं। गौरा पंचायत में अपने जमाने में कुख्यात गोरे लाल तांती की पत्नी चुनाव जीत गई है। ककनचौर पंचायत में भी कुख्यात धर्मा पासवान की भाभो सुलेखा देवी ने जीत का परचम 989 मतों के अंतर से लहराया है। सुलेखा के पति सुरेंद्र पासवान भी पिछले तीन वर्षों से कारागार में कैद है। पिडरौन पंचायत में काला पंचायत निवासी गुलाबी यादव की दबंगई का जादू चला और पत्नी बिदु देवी 2389 मत हासिल कर पंचायत समिति सदस्य चुन ली गईं। यहां बता दें कि एक जमाने में गुलाबी की लक्ष्मीपुर से लेकर मुख्यालय तक तूती बोलती थी। चिनवेरिया पंचायत से नक्सल मामलों में तीन बार जेल यात्रा कर चुके अरुण कुमार दास भी कड़े मुकाबले में पंसस निर्वाचित हुए। अरुण कुमार दास ने यदुनंदन पासवान को दो वोट से हराया। अरुण को 711 तथा यदुनंदन को 709 मत प्राप्त हुए। पंचायत समिति में गौरा पंचायत भाग दो से जनार्दन यादव ने हैट्रिक लगाया। जनार्दन 711 मत हासिल कर मंजू देवी को 100 मतों से पछाड़ने में कामयाब हुए। उक्त पंचायत में ही प्रथम भाग से अंजू देवी की दूसरी बार जीत हुई है। इसके अलावा मटिया से कारेलाल बेसरा, नजारी से मंजू देवी, मोहनपुर से अमरजीत सिंह, हरला से सुरेश पासवान पंचायत समिति सदस्य चुन लिए गए हैं। ------ पति को छुटा हाथ तो मतदाताओं ने दिया साथ लक्ष्मीपुर प्रखंड के पंचायत चुनाव में दो ऐसे परिणाम सामने आए हैं जिसमें पति की मौत से पत्नी के गले का मंगलसूत्र टूटा तो मतदाताओं ने गले में जीत का माला डाल दिया। पहला परिणाम मटिया पंचायत का आया जहां पांच जून को सड़क दुर्घटना के बाद निवर्तमान मुखिया महेश दास की हृदय गति रुकने से मौत हो गई थी। पंचायत चुनाव की घोषणा हुई तो मतदाताओं ने उनकी विधवा महामणी देवी से चुनाव मैदान में उतरने का अनुरोध किया और नतीजा सामने है। सीधी-सादी घरेलू महिला को मतदाताओं ने सर आंखों पर बिठाया और 814 मतों के अंतर से जीत दिला दी। कुछ इसी तरह की विपदा नजारी पंचायत से पंचायत समिति सदस्य मंजू देवी के सामने भी आई। अभी एक सप्ताह पूर्व ही कटौना मोड़ के पास उनके पति प्रवीण दास की मौत सड़क दुर्घटना में हो गई। वहां भी मतदाताओं ने सहानुभूति दिखाई और 1797 मतों के अंतर से मंजू देवी को फिर से जीत का माला पहना दिया। मंजू को कुल 2504 तथा प्रतिद्वंदी संगीता को 707 मत मिले। --------

बाक्स

---------------- जमुई : अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित लक्ष्मीपुर जिला परिषद क्षेत्र संख्या दो से लक्ष्मी देवी निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने मंजू देवी को लगभग 4000 मतों से पराजित किया है। लक्ष्मी को 19405 तथा प्रतिद्वंदी मंजू देवी को 15585 मत प्राप्त हुए। यहां निवर्तमान जिला पार्षद रीमा देवी चुनाव मैदान से पहले ही दूरी बना ली थी। ------ नवनिर्वाचित मुखिया पंचायत- जीते- हारे- अंतर मटिया- महामणी देवी- ललिता देवी- 814 गौरा- संतोषी देवी- सुमित्रा देवी - 159 चिनवेरिया- अश्विनी कुमार सिंह - गणेश दास-909 मड़ैया- शांति देवी - अंजू देवी - 401 आनंदपुर- सावित्री देवी- शोभा देवी- 195 नजारी- नरेश कोड़ा- रंजीत विश्वकर्मा- 416 हरला - कोमल कुमारी- सरिता देवी- 675 काला- रणधीर यादव- सुनील यादव- 811 पिडरौन- उपेंद्र यादव- महेश कुमार साह- 41 ककनचौर- सुलेखा देवी- रंजीत पासवान- 989 दिग्घी- पुष्पा देवी- मंजू देवी- 961

मोहनपुर- वीणा कुमारी- सावित्री देवी- 189 खिलार- बलराम सिंह- राजकुमार यादव- 54


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.