Move to Jagran APP

सड़क पर पार्किंग से मुश्किल में राहगीर

जहानाबाद। फुटपाथ पर कारोबार तो सड़क के किनारे गाड़ियों की पार्किंग इस हालात में पैदल अपने मंजिल तक जाने वाले राहगीरों की राहें मुश्किल हो गई है। जहानाबाद शहर का यह हाल कोई नया नहीं है बल्कि वर्षो से इसी मुश्किल डगर पर लोग सफर करने को मजबूर हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 11:43 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 11:43 PM (IST)
सड़क पर पार्किंग से मुश्किल में राहगीर

जहानाबाद। फुटपाथ पर कारोबार तो सड़क के किनारे गाड़ियों की पार्किंग इस हालात में पैदल अपने मंजिल तक जाने वाले राहगीरों की राहें मुश्किल हो गई है। जहानाबाद शहर का यह हाल कोई नया नहीं है बल्कि वर्षो से इसी मुश्किल डगर पर लोग सफर करने को मजबूर हैं। शहर के बीच से राजधानी पटना को अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया को जोड़ने वाली एनएच 83 गुजरती है। इस पर हमेशा गाड़ियों की भीड़ लगी रहती है। ऐसे में पैदल गंतव्य की ओर निकलने वाले लोग किसी तरह बच-बचाकर आगे बढ़ने को मजबूर रहते हैं। कई बार इस व्यवस्था के कारण लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। जैसे-जैसे शहर का विकास होता जा रहा है वैसे वैसे यह समस्या भी बड़ी होती जा रही है। नासूर बन चुकी यह समस्या आखिर कब तक लोगों की जान लेती रहेगी यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है। इसका जवाब सही से अधिकारी भी नहीं दे पड़े रहे हैं। वहीं लोगों को अतिक्रमण के इस मकड़जाल से छुटकारा दिलाने वाला विभाग सिर्फ खानापूर्ति तक ही अपने कार्यों को निष्पादित करते हैं। अरवल मोड़ से अस्पताल मोड़ तक फुटपाथ अवरुद्ध

loksabha election banner

शहर के बीच से गुजरने वाली एनएच 83 हर जगह अतिक्रमण के गिरफ्त में है, लेकिन अरवल मोड़ से अस्पताल मोड़ तक इसकी हालात काफी बदतर है। यहां 200 मीटर के दायरे में सड़क व फुटपाथ को अतिक्रमण कर दो दर्जन दुकानें संचालित की जा रही है। बड़े प्रतिष्ठान के लोग भी अतिक्रमण में पीछे नहीं है। इसके अलावा आवश्यक कार्य से बाजार आने वाले लोग अपने वाहनों की पार्किंग फुटपाथ के समीप सड़क पर कर देते हैं। व्यावसायिक प्रतिष्ठान के दृष्टिकोण से इन दोनों मोड़ की बीच की दूरी काफी महत्वपूर्ण है, हालांकि अस्पताल मोड़ तथा अरवल मोड़ दोनों स्थान पर हमेशा ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात रहते हैं, लेकिन इन जवानों की ड्यूटी सिर्फ गाड़ियों को आगे पीछे कराने में निकल जाती है। मलहचक मोड़ पर गाड़ियों को घुमाना है मुश्किल

शहर के कई महत्वपूर्ण व्यावसायिक प्रतिष्ठानों मलहचक मोड़ के आसपास अवस्थित है। यहां मछली से लेकर अन्य कई तरह के फुटपाथ की दुकानें इस कदर सजी रहती है कि यह चौराहा काफी सिमट गया है। चारों तरफ से आने-जाने के रास्ते के कारण यहां गाड़ियों का भी घुमाव होता है। अतिक्रमण के जाल में यह स्थान इस कदर जकड़ा हुआ है कि बड़ी मुश्किल से गाड़ियां मुड़कर अपने गंतव्य की ओर जाती है। यह इलाका एजुकेशन हब भी माना जाता है यदि हालात में सुधार नहीं हुआ तो कभी भी बड़ी घटना घट सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.