Move to Jagran APP

संगम घाट पर ड्रोन कैमरा से की जाएगी असामाजिक तत्वों की निगरानी

जहानाबाद। चैती छठ एवं रामनवमी त्योहार के अवसर पर जिलाधिकारी नवीन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक मनीष की संयुक्त अध्यक्षता में त्योहार को शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिए समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी के साथ ब्रिफिग की गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 12:12 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 12:12 AM (IST)
संगम घाट पर ड्रोन कैमरा से की जाएगी असामाजिक तत्वों की निगरानी
संगम घाट पर ड्रोन कैमरा से की जाएगी असामाजिक तत्वों की निगरानी

जहानाबाद। चैती छठ एवं रामनवमी त्योहार के अवसर पर जिलाधिकारी नवीन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक मनीष की संयुक्त अध्यक्षता में त्योहार को शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिए समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ ब्रिफिग की गई। लोक आस्था का महापर्व छठ त्योहार के अवसर पर जिलाधिकारी ने जिलेवासियों को छठ पर्व एवं रामनवमी की शुभकामना देते हुए इसे सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मनाने की अपील की ।

loksabha election banner

जिला प्रशासन द्वारा जिले के सभी महत्वपूर्ण छठ घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, पर्याप्त रौशनी सहित अन्य आधारभूत सुविधाओं की पूरी तैयारी कर ली गई है। जिलाधिकारी ने बताया कि संगम घाट पर जहां छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की अपार भीड़ जुटती है वहां सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये है। जिलाधिकारी ने बताया कि ड्रोन कैमरे से भी असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जाएगी। संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचल अधिकारियों द्वारा छठ घाट की तैयारी का निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में गोताखोरों एवं एसडीआरएफ की टीम द्वारा लोगों को सुरक्षित छठ पूजा संपन्न कराने के लिए व्यवस्था की जा रही है।

छठ पर्व को ले कर बड़े-बड़े छठ घाटों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है। साथ हीं जिले के 15 स्थानों, घाटों को चिन्हित कर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ हीं गश्ती दल दंडाधिकारियों के माध्यम से भी लोगों गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है। इसके अतिरिक्त सुरक्षित दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। जिलाधिकारी द्वारा लोगों अफवाह पर ध्यान न देने तथा छठ घाटों एवं उसके आस-पास पटाखा न फोड़ने, बैरिकेडिग के बाहर न जाने की अपील करते हुए लोगों से जिला प्रशासन को हर संभव सहयोग देने का अनुरोध किया है। रामनवमी के अवसर पर धार्मिक जुलूस निकाले जाते हैं और कहीं-कहीं मेले का भी आयोजन किया जाता है। जुलूस एवं मेला वाले स्थानों पर पूरी सतर्कता बरतने के लिए 24 स्थानों को चिन्हित करते हुए दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया की रामनवमी के अवसर पर प्रखंड स्तर पर संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूर्ण रूपेण उत्तरदायी होंगे। साथ ही निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्र के संवेदनशील क्षेत्रों का वे स्वयं निरीक्षण करें शांति समिति के सदस्यों से सहयोग प्राप्त कर विधि-व्यवस्था बनाए रखें। जिलाधिकारी ने बताया कि चैती छठ एवं रामनवमी पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। पुलिस अधीक्षक मनीष ने पुलिस पदाधिकारी तथा दंडाधिकारी को निर्देश दिया की संबंधित क्षेत्रों में ससमय पहुंचकर स्थिति का आकलन कर लें। उन्होंने छठ घाट पर महिलाओं एवं बच्चों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया । साथ ही संगम घाट ठाकुरबाडी, दक्षिणी काको, काको सूर्य मंदिर, यमुने नदी सूर्य मंदिर घाट, मखदुमपुर, उचिटा घाट,बभना घाट सहित अन्य घाटों पर अत्यधिक भीड़ को देखते हुए पूरी सावधानी बरतने तथा सभी अस्पतालों, प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र पर नियमित रूप से चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.