Move to Jagran APP

80 फीसद लोगों को उपलब्ध नहीं है नल जल योजना की सुविधा

जागरण संवाददाता, जहानाबाद यूं तो शहर के अधिकांश वार्डों में किसी न किसी प्रकार की सम

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 08:34 PM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 08:34 PM (IST)
80 फीसद लोगों को उपलब्ध नहीं है नल जल योजना की सुविधा
80 फीसद लोगों को उपलब्ध नहीं है नल जल योजना की सुविधा

जागरण संवाददाता, जहानाबाद

loksabha election banner

यूं तो शहर के अधिकांश वार्डों में किसी न किसी प्रकार की समस्या है। अधिकांश वार्डों में जल जमाव की समस्या कायम है। नाली गली की समस्या से भी लोग जुझ रहे हैं लेकिन वार्ड संख्या 19 के लोग सबसे अधिक पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं। 80 फीसद लोगों के घरों में नल जल योजना की सुविधा उपलब्ध नहीं है।इस वार्ड में जो भी सरकारी चापाकल लगे वे सभी खराब पड़े हैं। नाली गली की स्थिति भी ठीक नहीं कही जा सकती है। अगर कहीं नाली बनी भी है तो उसकी स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है। वार्ड के लोगों के अनुसार रोशनी की सुविधा भी नहीं है। जब बिजली कटती है तो मुहल्ले के लोग अंधेरे में डूब जाते हैं। पेयजल की समस्या के बारे में वहां के लोगों का कहना है कि चापाकल तो छह लगे हैं लेकिन सभी हाथी के दांत के समान हैं। बिजली की स्थिति बेहद खराब है। लोग बिजली विल भी समय पर चुकाते हैं। लेकिन उनलोगों को अपने घरों तक बिजली ले जाने का खुद इंतजाम करना पड़ता है। तार जर्जर रहने के कारण हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इस वार्ड में

एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है। इसके कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। दो समरसेबुल जो कार्यरत है।

वार्ड एक नजर में

जनसंख्या-3500

मतदाता-2100

चौहदी-

पुरब-दरधा यमुना नदी

पश्चिम-मुख्य मार्ग

उतर-वार्ड संखय 15

दक्षिण-वार्ड संख 20

मुहल्ला-पाठक टोली

शौचालय-नहीं

विद्यालय-एक उर्दू तथा एक हिन्दी प्राथमिक विद्यालय

आंगनबाड़ी-तीन

बहुलता-वैश्य- अतिपिछड़ा

सुनें वार्डवासियों को

इस वार्ड में पीने के पानी की समस्या है। दो समरसेबुल तो है लेकिन वह पूरे वार्ड के लिए पर्याप्त नहीं है। पीने का पानी का इंतजाम होना चाहिए।

विजय कुमार चौधरी

फोटो-23

आएं हैं तो देख लें। शहर के अधिकांश मुहल्लों में पाइप जलापूर्ति के माध्यम से पीने का पानी का इंतजाम किया गया है। लेकिन हमलोग इस सुविधा से वंचित है।

नीतू कुमारी

फोटो-24

इस वार्ड में जल जमाव की समस्या तो उतना नहीं है लेकिन समस्या वह है जिसे सभी लोगों को हलकान होना पड़ रहा है। जितने भी चापाकल हैं सभी खराब पड़े हैं। पीने के पानी की किल्लत हो रही है।

सूर्यदेव प्रसाद सिन्हा

फोटो-25

नाली गली की स्थिति बेहद खराब है। कई जगह तो नाली टूटी हुई है। वार्ड पार्षद पैसे की रोना रोते हैं। कहते हैं कि समस्याओं के निराकरण के लिए जितने पैसे की जरुरत पड़ती है नगर परिषद के पास उतना पैसा उपलब्ध नहीं है।

संतोष कुमार

फोटो-26

इस वार्ड में एक भी सामुदायिक भवन नहीं है। जिसके कारण हमलोगों को सामूहिक रुप से कोई कार्य करने में परेशानी होती है। जब शादी विवाह का समय आता है तो संपन्न लोग तो होटलों से अपना काम कर लेते हैं लेकिन गरीब परिवार के लोगों को काफी परेशानी होती है।

रमेश प्रसाद

फोटो-27

बिजली की तार जर्जर रहने के कारण हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। हमलोग समय पर बिजली बिल भी देते हैं। लेकिन उसका लाभ नहीं मिल रहा है।

सुनिल प्रसाद यादव

फोटो-28

इस वार्ड में गरीब परिवार के लोग भी रहते हैं। लेकिन सभी को राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं हुई है। इसके कारण लोगों को राशन-किरासन लेने में परेशानी होती है।

चमरु रजक

फोटो-29

ऐसा नहीं है कि इस मुहल्ले के जितने लोग हैं सभी के घरों में शौचालय उपलब्ध है। कई गरीब परिवार के लोग है जिनके घरों में शौचालय नहीं है। लेकिन कहीं भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है जिसके कारण हमलोगों को परेशानी होती है।

सुमित कुमार इस वार्ड में स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं है। साधारण बीमारी होने पर भी सदर अस्पताल का रुख करना पड़ता है। जरुरत है इस वार्ड में एक स्वास्थ्य उपकेंद्र की ।

मनोज कुमार

सुमित कुमार

फोटो-43

हमलोग तो अपनी समस्या से रोज दो चार हो रहे हैं। आपलोग भी उसी समस्या को उजागर करने के लिए आए हैं। नगर परिषद के अधिकारियों से विनती करते-करते परेशान हो गए लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हो रहा है।

पवन कुमार केशरी

फोटो-46

क्या कहते हैं वार्ड पार्षद

क्या कहते हैं वार्ड पार्षद यह सही है कि इस वार्ड में पीने के पानी के साथ ही समस्याओं की अम्बार लगी है। मैं समस्याओं के निराकरण के प्रति सजग भी हूं लेकिन पर्याप्त कोष नहीं रहने के कारण इन समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है। मैं तो पहली बार वार्ड पार्षद बना हूं जो भी बन पा रहा है निराकरण की दिशा में प्रयास कर रहा हूं।

संजय कुमार

संजय कुमार

फोटो-45


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.