Move to Jagran APP

कानूनी अड़चन में उलझा रहा सब्जी मंडी का निर्माण कार्य

जागरण संवाददाता ,जहानाबाद नगर परिषद को नियमित टैक्स देने के बावजूद भी स्थानीय सब्जी मंडी क

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 08:34 PM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 08:34 PM (IST)
कानूनी अड़चन में उलझा रहा सब्जी मंडी का निर्माण कार्य
कानूनी अड़चन में उलझा रहा सब्जी मंडी का निर्माण कार्य

जागरण संवाददाता ,जहानाबाद

loksabha election banner

नगर परिषद को नियमित टैक्स देने के बावजूद भी स्थानीय सब्जी मंडी के विक्रेता बदहाली में रहने को विवश हैं। हालात यह है कि यहां के विक्रेताओं को सर ढकने के लिए न तो सेड की व्यवस्था है और न ही बैठने की जगह ही है। हल्की बारिश होने के बाद तो पूरे मंडी की स्थिति नारकीय हो जाती है। साफ सफाई की व्यवस्था यहां नदारत है परिणाम स्वरूप हर और कूड़े कचरे का ढेर दिखाई पड़ता है। यहां सब्जी की खरीदारी करने आने वाले लोग नाक पर रूमाल रखकर खरीदारी करते हैं। पूरा मंडी कचरे के ढेर पर संचालित हो रहा है। खरीदार तो कुछ ही समय के लिए मंडी में जाते हैं, लेकिन दुकानदारों को तो वहां दिनभर बैठना पड़ता है। इस हालात के कारण सब्जी व्यवसायियों के स्वास्थ्य पर भी खराब प्रभाव पड़ रहा है। इतना ही नहीं इन व्यवसायियों के लिए समुचित तरीके से पेयजल तथा शौचालय जैसी सुविधा भी यहां उपलब्ध नहीं है। नगर परिषद के द्वारा पेयजल और शौचालय की व्यवस्था यहां की गई है उसकी हालात काफी दयनीय हो चुकी है। बदहाली के कारण व्यवसायियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इस मंडी के कायाकल्प का प्रयास बरसों पहले की गई थी। विभागीय दांव-पेंच में सब्जी मंडी का जीर्णोद्धार कार्य उलझ कर रह गया। यहां मार्केट कंपलेक्स बनाने के उद्देश्य से दो बार शिलान्यास भी हुआ। एक बार तत्कालीन नगर विकास मंत्री रामनारायण मंडल तो दूसरी बार घोसी के तत्कालीन विधायक डॉ जगदीश शर्मा ने इसकी आधारशिला रखी थी। लेकिन कानूनी दांव-पेंच में पूरा मामला उलझ कर रह गया और यहां अब तक मार्केट कांप्लेक्स का निर्माण कार्य तक प्रारंभ नहीं हो सका। जानकार बताते हैं कि इसके लिए जिला शहरी विकास ने कुछ राशि भी निर्गत की थी। तत्कालीन पदाधिकारी के द्वारा मिट्टी जांच की प्रक्रिया भी प्रारंभ कराई गई। लेकिन इसके बावजूद भी निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो सका। परिणाम स्वरुप आज तक शहर का यह सब्जी मंडी नारकीय हालात में है।

सुने सब्जी व्यवसायियों की---

यहां सुविधाओं का घोर अभाव है, नियमित रूप से साफ सफाई भी नहीं होती है। हम लोग कूड़े कचरे के ढेर पर व्यवसाय करने को विवश हैं।

अशोक साव

फोटो-- 10

इस सब्जी मंडी में निर्माण कार्य प्रारंभ कराने के लिए दो बार शिलान्यास किया गया ,लेकिन अब तक निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो सका है। इस हालात में काफी समस्याएं हो रही है।

मो मुनाज

फोटो--- 11

काफी समस्या है, हम लोग नियमित रूप से नगर परिषद को टैक्स देते है लेकिन कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाती है। शौचालय की स्थिति भी काफी जर्जर हो चुकी है।

मो आजाद

फोटो--- 12

नगर परिषद की ओर से यहां न तो लाइट की व्यवस्था की गई है और न ही अन्य सुविधाऐ दी जा रही है। कूड़े कचरे के ढेर के कारण प्रदूषण फैल राहा है,जिसके कारण स्वास्थ्य पर भी खराब असर पड़ रहा है।

शकीना खातुन

फोटो---13


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.