Move to Jagran APP

बिहार देश का सबसे युवा राज्य है जहां रहते हैं 25 वर्ष से कम उम्र के युवा

बिहार दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा एक ओर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया तो दूसरी ओर लोकसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 08:30 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 08:30 PM (IST)
बिहार देश का सबसे युवा राज्य है जहां रहते हैं 25 वर्ष से कम उम्र के युवा
बिहार देश का सबसे युवा राज्य है जहां रहते हैं 25 वर्ष से कम उम्र के युवा

जागरण संवाददाता, जहानाबाद

loksabha election banner

बिहार दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा एक ओर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, तो दूसरी ओर लोकसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। एक हीं मंच अब्दुलबारी नगर भवन से दोनों कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिले के नन्हें-मुन्ने बाल कलाकारों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। नगर भवन में शनिवार को बिहार दिवस का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के साथ जिलाधिकारी नवीन कुमार, एसपी मनीष, डीडीसी मनेश कुमार मीणा सहित अन्य पदाधिकारियों ने किया। जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार का स्वर्णिम इतिहास रहा है। बिहार का वर्तमान एवं भविष्य भी उज्जवल दिख रहा है। बिहार को प्रथम गणराज्य बनने का सौभाग्य प्राप्त है। प्रथम राष्ट्रपति, महात्मा बुद्ध एवं जैन धर्मो का विकास का श्रेय बिहार को है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्मभूमि होने का गौरव भी बिहार को प्राप्त है। उन्होंने कहा कि बिहार देश का सबसे युवा राज्य है जहां 25 वर्ष से कम उम्र के युवा रहते हैं। उन्होंने बिहार में कृषि के साथ-साथ तकनीकी क्षेत्र में और अधिक विकास की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बिहार के एक-एक बच्चे को कम्प्यूटर फ्रेंडली बनना जरूरी है। जिलाधिकारी ने बिहार दिवस के साथ-साथ लोक सभा निर्वाचन के अवसर पर मतदाताओं को जागरूक करते हुए कहा कि मतदान फीसद में वृद्धि लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने जिलेवासियों तथा मतदाताओं से अपील की कि आगामी लोक सभा निर्वाचन में आप मतदान के लिए बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें यही समय की मांग है।

पुलिस अधीक्षक मनीष ने कहा कि आज का बिहार विकसित बिहार, जहां युवा वर्ग बिहार को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए अग्रसर है। उन्होंने कहा कि महापुरुषों ने बिहार की मान मर्यादा को बढ़ाने का काम किया है। पुलिस अधीक्षक ने आगामी लोक सभा निर्वाचन में लोगों से आह्वान किया कि वे मतदान के लिए आगे आकर मतदान में हिस्सा अवश्य लें।

उप विकास आयुक्त ने बिहार की सांस्कृतिक धरोहर तथा विकास दर को और अधिक प्रभावी ढंग से विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को दूरस्थ क्षेत्रों में बढ़ाने की आवश्यकता है।

बिहार दिवस के अवसर पर सर्व प्रथम जिला स्तरीय कलाकारों द्वारा बिहार प्रार्थना की प्रस्तुति की गई। बचपन प्ले स्कूल के बच्चों द्वारा बाल समूह नृत्य, दिव्यांशु द्वारा कत्थक नृत्य, सुश्री ममता द्वारा आकर्षक ओडिसी नृत्य की प्रस्तुति, मतदाता जागरूकता के कई कार्यक्रम, प्रिस डान्स ग्रुप द्वारा कहते है, प्यार से हमको इंडिया वाले नृत्य की प्रस्तुति, डान्डीया समूह नृत्य की प्रस्तुति की गई। राम कृष्ण परमहंस विद्यालय के बच्चों द्वारा तथा डेविस डांस ग्रुप द्वारा उड़े गुलाल माई तेरी चुनरिया की प्रस्तुति की गई।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंच का संचालन संतोष श्रीवास्तव ने किया। धन्यवाद ज्ञापन अपर समाहर्ता अरविद मंडल ने किया। जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित कलाकारों एवं दर्शकों की उपस्थिति ने बिहार दिवस कार्यक्रम तथा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का जिला प्रशासन द्वारा सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.