जहानाबाद। जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं, प्रधानमंत्री आवास योजना, लोहिया स्वच्छ भारत अभियान, हर घर नल का जल योजना, शौचालय निर्माण, मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना तथा जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान प्रखंड के योजनाओं की समीक्षा भी की गई।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में जिले के निर्धारित लक्ष्य 4667 के विरूद्ध 4011 को पंजीकृत किया गया है तथा पंजीकृत के विरूद्ध 3609 का जियोटैग किया गया है। जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना का जियोटैग के विरूद्ध 2947 की स्वीकृति दी गई है। साथ हीं स्वीकृति के विरूद्ध 2855 का सत्यापन किया गया है, जिसमें सत्यापन के विरूद्ध 1889 का प्रथम किस्त का एफटीओ, 181 का द्वितीय किस्त का एफटीओ तथा 21 का तृतीय किस्त का एफटीओ किया गया है। प्रथम किस्त से द्वितीय, द्वितीय किस्त से तृतीय किस्त की विमुक्ति बहुत कम लोगों को की गई है। जिसपर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि तीव्रता के साथ प्रथम किस्त तथा द्वितीय किस्त की विमुक्त करें। साथ हीं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि तीन-तीन माह का फेजवाईज समयावधि निर्धारित कर शतप्रतिशत आवास पूर्ण करायें। प्रधानमंत्री आवास योजना में मोदनगंज तथा रतनी फरीदपुर प्रखंड की प्रगति कम पाई गई, जिस पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्धारित समय पर शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निदेश दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी, मोदनगंज द्वारा बताया गया कि तीन पंचायत में कार्य प्रारंभ हो गया है। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिन पंचायतों में कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है वहां कार्य प्रारंभ कराएं।

जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का जियोटैग एक सप्ताह के अंदर सभी प्रखंडों में कार्य में प्रगति 90 प्रतिशत अनिवार्य रूप से कराएं।

बैठक में लोहिया स्वच्छ भारत अभियान के तहत् शौचालय निर्माण से संबंधित लंबित भुगतान तथा जियोटैग करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया। जिलाधिकारी ने शौचालय निर्माण 85 फीसद जियोटैग प्राप्त होने पर असंतोष व्यक्त किया तथा 15 दिनों में शतप्रतिशत भुगतान तथा जियोटैग करने का निदेश दिया। शौचालय निर्माण के भुगतान प्रक्रिया में हुलासगंज में 84 लंबित तथा घोषी में 115 लंबित पाये जाने पर जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका को निदेश दिया कि शीघ्र भुगतान करें।

जिलाधिकारी ने हर घर नल का जल योजना के तहत् सभी वार्डो में कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया। पीआरडी सॉफ्ट पर सभी जगह इंट्री नहीं पाया गया, जिसे शीघ्र कराने का निदेश दिया गया। साथ हीं विद्युत मिटर तथा कनेक्शन का क्षेत्र में भ्रमण कर भौतिक जांच करने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने हर घर नल का जल योजना के संरक्षण के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को कैयर टेकर का चयन करने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत् योजनाओं की विभागवार सूची तैयार करने का निदेश दिया। साथ हीं जल-जीवन-हरियाली से संबंधित 321 योजनाओं जो प्रारंभ किया जा चुका है, उन सभी पर कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया।

बैठक में उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी महफूज आलम, अनुमंडल पदाधिकारी निवेदिता कुमारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, आईसीडीएस, डीपीएम, जीविका, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप