Move to Jagran APP

Bihar Crime: नौकरी के नाम पर युवक को कंबोडिया भेज पाकिस्तानी को बेचा, एनआइए ने एजेंट को किया गिरफ्तार

बिहार के गोपालगंज में एनआइए व पुलिस की टीम ने छापेमारी कर विदेश भेजने के नाम पर मानव तस्करी करने के आरोप में एक एजेंट को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार एजेंट प्रह्लाद सिंह पर एक युवक को कंबोडिया भेजने के साथ ही पाकिस्तानी नागरिक के हाथों दो हजार डालर में बेचने का आरोप लगाते हुए थाने में प्राथमिकी कराई गई है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Wed, 29 May 2024 06:00 AM (IST)
मानव तस्करी व पाकिस्तान कनेक्शन देख गोपालगंज पहुंची एनआइए

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। बिहार के गोपालगंज में एनआइए व पुलिस की टीम ने छापेमारी कर विदेश भेजने के नाम पर मानव तस्करी करने के आरोप में एक एजेंट को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार एजेंट प्रह्लाद सिंह पर एक युवक को कंबोडिया भेजने के साथ ही पाकिस्तानी नागरिक के हाथों दो हजार डॉलर में बेचने का आरोप लगाते हुए थाने में प्राथमिकी कराई गई है।

एनआइए ने पकड़े आरोपी

एनआइए व पुलिस की टीम ने सोमवार को पूछताछ के बाद आरोपित को मंगलवार को संबंधित न्यायालय में प्रस्तुत किया। उसके मोबाइल को पुलिस ने जब्त कर लिया है। एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि मोबाइल की काल डिटेल्स खंगाली जा रही है। गिरफ्तार आरोपित प्रह्लाद ने संजीत यादव को 24 अगस्त 2023 को सेफ्टी इंजीनियर का कार्य करने के लिए कंबोडिया भेजा था। वहां पहुंचने के बाद उसे एक पाकिस्तानी नागरिक को सौंप दिया गया।

पाकिस्तानी नागरिक ने काम समझाने के बहाने संजीत को ऑनलाइन कार्य में लगा दिया। इस दौरान उसे प्रताडि़त करने लगा। संजीत ने जब घर लौटने की बात कही तो पाकिस्तानी नागरिक ने उससे दो हजार डॉलर की मांग की। तब संजीत ने विदेश भेजने वाले एजेंट प्रह्लाद को फोन पर जानकारी दी और भारत बुलाने की व्यवस्था करने का आग्रह किया। जैसे-तैसे वह भारत पहुंचा और नगर थाने में 26 मई को एजेंट प्रह्लाद पर प्राथमिकी करा दी।

दो हजार डॉलर में बेच दिया

आरोप लगाया कि उसे कंबोडिया में एक पाकिस्तानी नागरिक के हाथों दो हजार डॉलर में बेच दिया था। पुलिस मामले की जांच ही कर रही थी कि इसी बीच मानव तस्करी की भनक और पाकिस्तानी कनेक्शन देख एनआइए की टीम गोपालगंज पहुंची।

एनआइए ने की छह राज्यों में छापेमारी

मानव तस्करी और साइबर ठगी के मामले में एनआइए ने महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में 15 स्थानों पर कार्रवाई की है। इस मामले में गोपालगंज के प्रह्लाद सिंह के अलावा वडोदरा के मनीष हिंगू, दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नबियालम रे, गुरुग्राम के बलवंत कटारिया और चंडीगढ़ के सरताज सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

एनआइए ने सभी स्थानों पर राज्य पुलिस बलों और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के साथ समन्वित अभियान चलाया। तलाशी में दस्तावेज, डिजिटल उपकरण, हस्तलिखित रजिस्टर, कई पासपोर्ट, फर्जी विदेशी रोजगार पत्र सहित कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई है। विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में पुलिस के द्वारा आठ प्राथमिकी दर्ज की गई है।