Move to Jagran APP

स्कूल व कॉलेजों में बनेगा निर्वाचक सदस्यता क्लब

अब छात्रों को मतदाता बनाने के पूर्व ही उन्हें मतदान तथा मताधिकार के अधिकार के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 04:05 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 04:05 PM (IST)
स्कूल व कॉलेजों में बनेगा निर्वाचक सदस्यता क्लब
स्कूल व कॉलेजों में बनेगा निर्वाचक सदस्यता क्लब

गोपालगंज। अब छात्रों को मतदाता बनाने के पूर्व ही उन्हें मतदान तथा मताधिकार के अधिकार के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इस अभियान को हरेक बच्चे तक पहुंचाने के लिए जिले के सभी हाई स्कूलों तथा कॉलेजों में साक्षरता क्लब का गठन किया जाएगा। इस क्लब में वर्ग नवम से लेकर 12वीं कक्षा तक में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र व छात्राओं को शामिल किया जाएगा।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों की मानें तो इस क्लब का प्रत्येक हाई स्कूल व कॉलेज में गठन करने की दिशा में कवायद तेज कर दी गई है। इस अभियान के तहत जिला स्तर पर भी निर्वाचक साक्षरता क्लब भी बनाया जाएगा। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर इस योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर दिशानिर्देश जारी किया है। उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने भारत निर्वाचन आयोग के नए दिशानिर्देश की जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचक साक्षरता क्लब के गठन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि संभावित वोटर को इस निर्वाचक साक्षरता क्लब में शामिल किया जाएगा। इस साक्षरता क्लब में नौवीं से 12वीं तक के छात्र व छात्राओं को सदस्य बनाया जाएगा। अलावा इसके संबंधित विद्यालय के दो शिक्षक या शिक्षिका को इस क्लब का नोडल पदाधिकारी बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कॉलेज व स्कूल के अलावा तकनीकी शिक्षण संस्थानों में भी इसका गठन किया जाना है। इसमें छात्र के साथ-साथ नोडल पदाधिकारी भी रहेंगे। नहीं कैंपस एंबेसडर को क्लब का संयोजक बनाया जाएगा। इनसेट

बूथ अवेयरनेस ग्रुप करेंगे सहयोग

गोपालगंज : यह क्लब मतदान केंद्र स्तर पर एक से अधिक बूथों को सम्मिलित कर बनाया जाएगा। इसमें वैसे युवाओं को शामिल किया जाएगा, जो औपचारिक शिक्षा प्रणाली से अलग होगा। बीएलओ चुनावी पाठशाला क्लब के नोडल पदाधिकारी होंगे। इस कार्य में बूथ अवेयरनेस ग्रुप अर्थात बीएजी के सदस्य सहयोग करेंगे।

इनसेट

बनेगा वोटर अवेयरनेस फोरम

गोपालगंज : वोटरों को जागरूक करने के लिए सरकारी विभागों, एनजीओ, कॉरपोरेट एवं अन्य संस्थाओं में वोटर अवेयरनेस फोरम बनाया जाएगा। इसमें इस संस्था के कर्मी सदस्य होंगे। इस संस्थान के प्रमुख व्यक्ति को नोडल पदाधिकारी बनाया जाएगा।

इनसेट

निर्वाचक साक्षरता कमेटी का होगा गठन

गोपालगंज : निर्वाचक साक्षरता क्लब बनाने के लिए जिला स्तरीय निर्वाचक साक्षरता कमेटी का भी गठन किया जाएगा। इस कमेटी का गठन के बैठक आयोजित करने के साथ-साथ मॅानीट¨रग का कार्य भी किया जाएगा। इस कमेटी के लगातार कार्य करने के कारण अधिक से अधिक युवा वो¨टग के प्रति जागरूक होंगे। साथ ही युवाओं को मतदाता बनने के पूर्व ही अपने अधिकार के बारे में पूरी जानकारी समय रहते प्राप्त हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.