Move to Jagran APP

सभी सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग की होगी व्यवस्था

गोपालगंज। सरकारी स्कूल परिसर में चापाकल के पास सोख्ता बनाने का काम अंतिम चरण में पहुंचने के बाद अब जिला प्रशासन ने बारिश के पानी सहेजने के लिए सभी सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था करने की पहल की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 10:45 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 06:29 AM (IST)
सभी सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग की होगी व्यवस्था
सभी सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग की होगी व्यवस्था

गोपालगंज। सरकारी स्कूल परिसर में चापाकल के पास सोख्ता बनाने का काम अंतिम चरण में पहुंचने के बाद अब जिला प्रशासन ने बारिश के पानी सहेजने के लिए सभी सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था करने की पहल की है। इस पहले के तहत दस जुलाई को कलेक्ट्रेट भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था कर इस अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसको लेकर जिलाधिकारी अनिमेष कुमार पराशन ने निर्देश जारी कर दिया है। डीएम के निर्देश के बाद सभी सरकारी भवन पर रेन वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था करने की योजना का अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। लगतार गिरता भू-जल स्तर चिता का कारण बनता जा रहा है। भू-जल स्तर हर साल तेजी से नीचे गिर रहा है। इसके साथ ही पिछले कई साल से बारिश में भी कमी आ रही है जिससे गर्मी शुरू होते ही तालाब-पोखरा सूख जा रहे हैं। गिरते भू-जलस्तर को देखते हुए अब जिला प्रशासन ने पानी को सहेज कर गिरते भू-जलस्तर को रोकने की पहल की है। इस पहल के पहले चरण में जिले के सभी सरकारी स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में लगे चापाकल के पास सोख्ता बनाया जा रहा है। नौ जुलाई तक चापाकल के पानी को सहेजने के लिए सोख्ता बनाने का काम पूरा हो जाएगा। स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में सोख्ता बनाने के साथ ही जिले के सभी सरकारी भवन पर रेन वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था करने की भी जिला प्रशासन ने पहल की है। इस संबंध में जिलाधिकारी अनिमेष कुमार ने बताया कि भू जल स्तर गिरता जा रहा है तथा बारिश का पानी बेकार बह जाता है जिसे देखते हुए जल संचय करने की दिशा में पहल की गई है। इस पहले के तहत सभी विद्यालयों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में सोख्ता बनाया जा रहा है। इसके साथ ही सभी सरकारी भवनों में रेन हार्वेस्टिग की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि दस जुलाई को कलेक्ट्रेट भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था करने के साथ इस अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस अभियान के तहत 13 जुलाई को शहर के अंबेडकर भवन में रेन हार्वेसटिग बनाने का काम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी भवनों में रेन हार्वेस्टिग की व्यवस्था की जाएगी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.