गोपालगंज : अब जिला मुख्यालय अधिक सुंदर व आकर्षक दिखेगा। प्रशासनिक स्तर पर सौंदर्यीकरण से लेकर चौक-चौराहों की दशा में सुधार के साथ ही डिवाइडर बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रशासनिक निर्देश के बाद शहर को सुंदर बनाने की कवायद प्रारंभ की गई है। इसके तहत प्रथम चरण में जादोपुर पथ में डिवाइडर लगाने का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है।

नगर परिषद के सूत्रों ने बताया कि शहर को सुंदर व आकर्षक बनाने के लिए बकायदा मास्टर प्लान बनाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके तहत शहर के प्रमुख चौक-चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके तहत चौराहों पर आकर्षक लाइटिग के साथ ही वहां फव्वारा लगाने आदि का कार्य किया जाएगा। इस अभियान के शहर के अंबेडकर चौक को और बेहतर तरीके से विकसित करने की योजना है। इस कार्य में जरुरत पड़ने पर जिला परिषद भी नगर परिषद को सहयोग करेगा। इस अभियान में शहर के डाकघर चौक के अलावा अरार मोड़ को भी आकर्षक बनाया जाएगा। अलावा इसके शहर के अंबेडकर चौक से डाकघर चौक व बंजारी चौक तथा अंबेडकर चौक से लेकर अरार मोड़ तक डिवाइडर बनाने का कार्य किया जाएगा। जिन इलाकों में डिवाइडर बनकर तैयार हो गया है, वहां पुराने डिवाइडर से नए डिवाइडर को मिलाया जाएगा। ताकि वाहनों के आवगमन के समय जाम की समस्या समाप्त हो सके।

इनसेट

डाकघर चौक गोलंबर को नए तरीके से बनाने का प्रस्ताव

गोपालगंज : इस अभियान के तहत शहर के बीचोबीच स्थित डाकघर चौक गोलंबर को नए तरीके से बनाने का प्रस्ताव है। ताकि इस चौक पर वाहनों को टर्न लेने में सुविधा हो सके। वर्तमान समय में वी आकार के इस गोलंबर के होने से वाहनों को टर्न लेने में परेशानियां होती है।

इनसेट

सड़क पर अतिक्रमण समाप्त कराने की योजना

गोपालगंज : नए अभियान के तहत डिवाइडर निर्माण कार्य होने के बाद शहर की सड़कों का अतिक्रमण समाप्त करने की योजना है। ताकि शहर की सड़कें पूर्ण रूप से खाली रहे और निर्वाध गति से वाहन शहर में आ सके। इस अभियान को प्रमुखता के आधार पर एक माह में पूर्ण करने की योजना तैयार की गई है।

इनसेट

वेंडर जोन के अंदर रहेंगे दुकान

गोपालगंज : इस अभियान के दौरान कुछ स्थानों पर वेंडर जोन भी बनाया जाएगा। लेकिन वेंडर जोन में शेड का निर्माण कार्य नहीं किया जाएगा। वेंडर जोन में ही दुकान लगाने की अनुमति होगी। इसके बाहर निकलने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी। इस अभियान के दौरान कुछ स्थानों पर पार्किंग स्थन भी बनाए जाएंगे। जहां शहर में आने वाले लोग उचित शुल्क देकर अपने वाहन को पार्क कर सकेंगे।

इनसेट

अंबेडकर भवन का भी होगा कायाकल्प

गोपालगंज : इस अभियान के दौरान शहर के अंबेडकर भवन का भी कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर जिला परिषद के अभियंता को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इस कार्य को भी नवंबर माह के अंत तक पूर्ण करने को कहा गया है।

इनसेट

कहते हैं जिलाधिकारी

शहर को सुंदर व आकर्षक बनाने के लिए कुछ योजनाएं तैयार की गई हैं। इन योजनाओं को जल्द कार्य प्रारंभ करने का निेर्देश दिया गया है। ताकि जल्द-से-जल्द शहर को सुंदर बनाया जा सके।

अरशद अजीज, जिलाधिकारी

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप