Move to Jagran APP

थावे जंगल से हटेगा अतिक्रमण, बनेगा इको पार्क

ऐतिहासिक थावे मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण के लिए शुरू की गई कवायद अब इस मंदिर से सटे थावे जंगल तक पहुंच गई है। पर्यटन विभाग की पहल पर पर्यावरण विभाग ने थावे जंगल में इको पार्क कराने की पहल शुरू की है। इस पहल को देखते हुए अब थावे जंगल को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 05:44 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 05:44 PM (IST)
थावे जंगल से हटेगा अतिक्रमण, बनेगा इको पार्क
थावे जंगल से हटेगा अतिक्रमण, बनेगा इको पार्क

गोपालगंज। ऐतिहासिक थावे मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण के लिए शुरू की गई कवायद अब इस मंदिर से सटे थावे जंगल तक पहुंच गई है। पर्यटन विभाग की पहल पर पर्यावरण विभाग ने थावे जंगल में इको पार्क कराने की पहल शुरू की है। इस पहल को देखते हुए अब थावे जंगल को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। जंगल में अतिक्रमण कर झोपड़ी बनाने वालों को प्रशासन ने दस दिन के अंदर झोपड़ियां हटा लेने को नोटिस जारी कर दी गई है। नोटिस भेजने के बाद भी अगर झोपड़यां नहीं हटाई गई तो प्रशासन अभियान चलाकर थावे जंगल को अतिक्रमण मुक्त कराएगा। इस अभियान में आने वाला खर्चा भी अतिक्रमण करने वालों से जुर्माना के रूप में वसूला जाएगा।

loksabha election banner

ऐतिहासिक थावे मंदिर में मां भवानी का दर्शन करने दूर दराज से लोग आते हैं। इस मंदिर की महत्ता को देखते हुए पर्यटन विभाग ने इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर रहा है। अब यह पहल और तेज हो गई है। गत दिसंबर माह में थावे मंदिर पहुंचे सूबे के पर्यटन मंत्री प्रमोद गुप्ता ने 2.52 करोड़ से थावे मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण करने का एलान किया था। तब उन्होंने थावे जंगल इको पार्क बनाने की घोषणा की थी। मंत्री ने कहा था कि पर्यटन विभाग की पहल पर पर्यावरण विभाग थावे जंगल में इको पार्क बनाएगा। मंत्री के इस घोषणा के दिन बाद ही थावे जंगल में इको पार्क बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इस कवायद के पहले चरण में थावे जंगल को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। जंगल में अतिक्रमण कर बनाई गई झोपड़ियों को हटाने की कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर प्रशासन ने अतिक्रमण कर थावे जंगल में झोपड़ी बनाने वालों को नोटिस भी जारी कर दिया है। इसके बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो प्रशासन अभियान चलाकर थावे जंगल को अतिक्रमण से मुक्त कराएगा। जंगल को अतिक्रमण के मुक्त कराने के साथ ही यहां इको पार्क बनाने की पहल भी शुरू हो जाएगी। इनसेट

आवंटित हो चुकी है राशि

थावे : थावे स्थित रहसू मंदिर तथा इसके सामने स्थित तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए विभागीय स्तर पर राशि का भी आवंटन किया जा चुका है। इससे मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। जबकि अतिक्रमण हटाए जाने के साथ ही जंगल इलाके को भी स्वच्छ बनाया जाएगा।

इनसेट

क्या कहते हैं पदाधिकारी

ऐतिहासिक थावे दुर्गा मंदिर के जंगल क्षेत्र को अतिक्रमण कर ग्रामीणों ने झोपड़ी बना लिया है। थावे जंगल को अतिक्रमण से मुक्त कराने की पहल शुरू की गई है। अगर अतिक्रमण करने वालों ने खुद ही इसे नहीं हटाया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी तथा उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा।

अंचलाधिकारी, थावे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.