Move to Jagran APP

कोविड-19 व डेंगू के लक्षण में समानता, सतर्क रहने की जरुरत

कोरोना संक्रमण का रफ्तार भले ही धीमी हो गई हो लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है। बदलते मौसम में डेंगू का खतरा भी बढ़ रहा है। इसका मूल कारण इन दोनों बीमारियों का संक्रमण ज्यादातर एक समान का होना है। हाल के दिनों में कोरोना संक्रमित के साथ डेंगू मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। विभाग ने दोनों बीमारियों से बचाव के लिए पर्याप्त सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया है। ताकि दोनों बीमारियों के संक्रमण से लोग खुद को बचा सकें।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 08:35 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:04 AM (IST)
कोविड-19 व डेंगू के लक्षण में समानता, सतर्क रहने की जरुरत
कोविड-19 व डेंगू के लक्षण में समानता, सतर्क रहने की जरुरत

गोपालगंज : कोरोना संक्रमण का रफ्तार भले ही धीमी हो गई हो, लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है। बदलते मौसम में डेंगू का खतरा भी बढ़ रहा है। इसका मूल कारण इन दोनों बीमारियों का संक्रमण ज्यादातर एक समान का होना है। हाल के दिनों में कोरोना संक्रमित के साथ डेंगू मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। विभाग ने दोनों बीमारियों से बचाव के लिए पर्याप्त सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया है। ताकि दोनों बीमारियों के संक्रमण से लोग खुद को बचा सकें।

loksabha election banner

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. हरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि डेंगू मच्छर जनित बीमारी है। इसको फैलने से रोकने के लिए साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखना होगा। खासकर कूलर आदि में अगर पानी इकट्ठा है तो उसे तुरंत साफ करें। इन दिनों मलेरिया फैलने का सबसे अधिक खतरा रहता है। ये खतरा मच्छर, मक्खियों की वजह से बढ़ता है। ऐसे में क्षेत्र के लोगों से अपील है कि वह अपने आसपास किसी भी तरह का पानी जमा न होने दें। कूलर, पेड़-पौधों के गमलों आदि की नियमित सफाई करें। पानी की टंकी को पूरी तरह ढक कर रखें। रात में सोते समय पूरी बाजू के कपड़े पहनें। बुखार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में परामर्श के बाद दवा लेना सुनिश्चित करें।

इनसेट

सिविल सर्जन ने कहा कि हमें अलर्ट रहने की जरुरत

गोपालगंज : सिविल सर्जन डॉ. टीएन सिंह ने बताया कोरोना महामारी का प्रकोप आज हम सभी के सामने है। अब हमारे सामने मलेरिया का खतरा भी मंडरा रहा है। ऐसे में इसके लिए हमें अलर्ट रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। लेकिन फिर भी सतर्कता बेहद जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग की इस दिशा में जारी की गई तमाम गाइडलाइंस का पालन करना हम सभी के लिए जरूरी है। विभाग अपने स्तर पर स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक कर मलेरिया व डेंगू के संभावित खतरे को लेकर गंभीरता दिखा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.