Move to Jagran APP

बिहार के गोपलगंज की रियल लाइफ टॉयलेट एक प्रेमकथा, जानिए

गोपालगंज के मांझा गांव में रियल लाइफ टॉयलेट एक प्रेमकथा देखने को मिली है। शादी के बाद इंजीनियर पति के साथ दुल्हन ने जाने से इनकार कर दिया। अब दुल्हन के लिए शौचालय बन रहा है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 10:04 AM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 11:51 PM (IST)
बिहार के गोपलगंज की रियल लाइफ टॉयलेट एक प्रेमकथा, जानिए
बिहार के गोपलगंज की रियल लाइफ टॉयलेट एक प्रेमकथा, जानिए

गोपालगंज [जेएनएन]। बिहार में यह रियल लाइफ टॉयलेट एक प्रेमकथा है। शादी के चार महीने बाद अब बहू के ससुराल आने की उम्मीद बढ़ गई है। मांझा प्रखंड के मारवा टोला गांव में शादी के बाद अपने इंजीनियर पति के घर में शौचालय नहीं होने की जानकारी मिलने पर बहू ने ससुराल जाने से इन्कार कर दिया। तब से लेकर बहू तथा ससुराल पक्ष के लोगों के बीच विवाद बना हुआ था।

loksabha election banner

इसी बीच रविवार को इस  मामले की जानकारी बीडीओ को हुई।  मारवा टोला गांव पहुंचे बीडीओ ने ससुराल वालों ने महिलाओं के इज्जत का हवाला देकर ससुराल वालों को घर में शौचालय बनाने के लिए कहा।

बीडीओ के समझाने पर ससुराल वालों ने उनके सामने की शौचालय बनाने के लिए गड्ढा खोदा। यह वादा भी किया कि कुछ दिन के अंदर शौचालय बनकर तैयार हो जाएगा। पति के घर में शौचालय बनाने का काम शुरू होने की जानकारी बहू को भी दे दी गई है। अब बहू ने शादी के चार महीने बाद अपनी ससुराल जाने की हामी भर दी है।

स्वच्छ भारत मिशन सह लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक घर में शौचालय बनाना है। इस अभियान के तहत मांझा पश्चिमी पंचायत में सभी वार्डों में शौचालय निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। लेकिन वार्ड संख्या सात के मारवा टोला गांव के कई घरों में शौचालय का निर्माण नहीं हो सका है।

इसको लेकर रविवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी वेदप्रकाश तथा बीएओ रविंद्र बैठा लोगों को शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करने मारवा टोला गांव पहुंचे। वहां जाने पर उन्हें एक परिवार ऐसा मिला जिनके पास पक्का घर है। जिसमें आधा दर्जन कमरे भी हैं। वाशिंग मशीन , फ्रीज , एलईडी टीवी भी है। लेकिन शौचालय नहीं बना है। पूछने पर पता चला कि इस घर के मालिक के पुत्र इंजीनियर हैं।

इंजीनियर पुत्र की शादी चार महीने पहले बहुली गांव में हुई है। शादी से पहले ही होने वाली बहू ने ससुराल वालों से घर में शौचालय है कि नहीं इसके बारे में जानकारी लिया। तब यह बताया गया कि शौचालय है। लेकिन शादी के बाद बहू को पता चला कि पति के घर में शौचालय नहीं है। जिस बहू ने ससुराल जाने से इन्कार कर दिया।

बीडीओ ने बताया कि रविवार को मारवा टोला गांव पहुंचने पर इस मामले की जानकारी हुई। ससुराल वालों को शौचालय बनाने के लिए समझाया गया। उनको बताया किया कि शौचालय नहीं होने से बहू बेटी को काफी परेशानी होती है । बहू बेटी के सम्मान के लिए शौचालय का होना अति आवश्यक है ।

उन्होंने बताया कि समझाने पर इस परिवार के सदस्य शौचालय बनाने के लिए तैयार हो गए। उनके सामने ही शौचालय बनाने के लिए गड्ढा खोदा गया। घर में शौचालय बनाने की जानकारी मिलने पर अब बहू भी ससुराल आने के लिए तैयार हो गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.