Move to Jagran APP

Bihar Politics: गोपालगंज उपचुनाव में किसका पलड़ा भारी, मामा साधु क्या तेजस्वी को देंगे टक्कर? भाजपा की साख भी होगी दांव पर

बिहार में गोपालगंज मोकामा और कुढ़नी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। तारीखों के ऐलान नहीं हुआ है लेकिन सियासी गहमागहमी शुरू हो चुकी है। सियासी समीकरण बदलने के बाद भाजपा हर हाल में गोपालगंज सीट को बचाना चाहती है। वहीं साधु यादव की दावेदारी की भी चर्चा तेज है।

By manish kumarEdited By: Rahul KumarPublished: Fri, 30 Sep 2022 04:39 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 04:39 PM (IST)
डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और साधु यादव

मनीष कुमार, गोपालगंज। पूर्व मंत्री सह तत्कालीन विधायक सुबाष सिंह के निधन के बाद खाली पड़ी गोपालगंज विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की अभी डुगडुगी नहीं बजी है। गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के साथ ही गोपालगंज विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव कराया जाएगा। आगामी विधानसभा उपचुनाव में गोपालगंज विधानसभा की सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है। बदले सियासी समीकरण में बीजेपी की भी साख कसौटी पर होगी। 

loksabha election banner

सीट को बचाना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती

भाजपा से पूर्व मंत्री एवं इस सीट से विधायक रहे स्व. सुबाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी का टिकट तय माना जा रहा है। वह क्षेत्र में आशीर्वाद यात्रा कर रही हैं। आशीर्वाद यात्रा से पूर्व उनके घर भाजपा के कई दिग्गज नेताओं का आगमन हो चुका है। सहानुभूति के सहारे भाजपा इस सीट पर सेंध लगाने की तैयारी में है। हालांकि जदयू से अलग होने के बाद इस बार सियासी समीकरण पूरी तरह बदल गया है। 

तेजस्वी के मामा साधु यादव भी दे सकते हैं चुनौती

उधर, बहुजन समाज पार्टी से पूर्व सांसद अनिरुद्ध प्रसाद यादव उर्फ साधु यादव का टिकट भी लगभग तय है। साधु यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के भाई हैं। सत्तारूढ़ महागठबंधन में सीट किसके खाते में जाएगी, यह देखना दिलचस्प होगा। पिछले चुनाव में इस सीट पर महागठबंधन से कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार उतारा था।

पिछले चार चुनावों से इस सीट पर भाजपा का कब्जा

गोपालगंज विधानसभा सीट पर 2005 (अक्टूबर) से भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। लगातार चौथी बार इस सीट से सुबाष सिंह को जनता ने विधायक चुना। अब भाजपा लगातार पांचवीं बार गोपालगंज विधानसभा की सीट पर कब्जा जमाने का दावा कर रही है।

पिछले चुनाव से इस बार समीकरण है अलग

पिछले चुनाव में एनडीए के साथ रहने वाली जनता दल (यूनाइटेड) इस बार महागठबंधन में है। ऐसे में महागठबंधन से राजद, जदयू व कांग्रेस, तीनों ही इस पर टिकट लेने के लिए दावेदारी ठोक रहे हैं। कांग्रेस ने बैठक कर दावा किया उनके पास जीत दिलाने वाले एवं सक्षम उम्मीदवारों की लंबी फेहरिस्त है। बिहार की सबसे बड़ी पार्टी राजद के साथ ही जदयू भी जमीनी स्तर पर तैयारी में जुटी हुई है।

600 करोड़ की सौगात के बाद महागठबंधन से राजद की दावेदारी अधिक

गोपालगंज राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का गृह जिला है। 24 सितंबर को उनके पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव बतौर उप मुख्यमंत्री गोपालगंज पहुंचे थे। यहां उन्होंने जिले के लिए 500 करोड़ के मेडिकल कालेज समेत 600 करोड़ की सौगात दी थी। ऐसे में यह माना जा रहा है कि महागठबंधन से राजद गोपालगंज विधानसभा सीट के लिए प्रबल दावेदार है।

पिछले छह विधानसभा चुनावों का परिणाम

उम्मीदवार - पार्टी - प्राप्त वोट

2020 विधानसभा चुनाव :

सुबाष सिंह भाजपा 77791

अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ साधु यादव बसपा 41039

आसिफ गफूर कांग्रेस 36460

2015 विधानसभा चुनाव 

सुबाष सिंह भाजपा 78491

रेयाजुल हक उर्फ राजू राजद 73417

जय हिंद प्रसाद बसपा 3665

2010 विधानसभा चुनाव 

सुबाष सिंह भाजपा 58010

रेयाजुल हक उर्फ राजू राजद 42117

अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ साधु यादव कांग्रेस 8488

2005 अक्टूबर विधानसभा चुनाव 

सुबाष सिंह भाजपा 39205

रेयाजुल हक उर्फ राजू बसपा 31271

ध्रुवनाथ चौधरी राजद 21894

2005 फरवरी विधानसभा चुनाव 

रेयाजुल हक उर्फ राजू बसपा 27885

सुबाष सिंह लोजपा 24587

इंदिरा यादव निर्दलीय 22617

2000 विधानसभा चुनाव 

अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ साधु यादव राजद 30248

सुबाष सिंह बिहार पीपुल्स पार्टी बीपीएसपी 19372

रेयाजुल हक उर्फ राजू निर्दलीय 17837


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.