Move to Jagran APP

Ration Card : 15 जून से पहले हर हाल में करना होगा ये काम, नहीं तो कट जाएगा राशन कार्ड से नाम; पढ़ें डिटेल

Bihar Ration Card 15 जून के बाद राशन कार्ड से नाम कट जाएगा। अगर इससे बचना है तो लाभुकों को एक आवश्यक कदम उठाना पड़ेगा। राशन कार्ड में परिवार के जितने सदस्यों का नाम शामिल है। सभी का केवाईसी पीडीएस दुकानदार के यहां उपलब्ध पाश मशीन के माध्यम से किया जा रहा है। तय समय सीमा के भीतर लाभुकों को यह काम करना होगा।

By manish kumar Edited By: Mukul Kumar Sun, 02 Jun 2024 02:17 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, बैकुंठपुर (गोपालगंज)। बैकुंठपुर प्रखंड में राशन कार्ड की केवाईसी शुरू हो गया है। शनिवार को विभिन्न पंचायतों में 170 लोगों की केवाईसी किया गया है। 15 जून तक केवाईसी नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं का नाम राशन कार्ड से कट जाएगा। भले राशन उपभोक्ताओं का कार्ड आधार से लिंक किया गया था।

अब केवाईसी का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इसके लिए ग्रामीण स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। राशन कार्ड में परिवार के जितने सदस्यों का नाम शामिल है। सभी का केवाईसी पीडीएस दुकानदार के यहां उपलब्ध पाश मशीन के माध्यम से किया जा रहा है।

प्रचार-प्रसार का माध्यम जनसंपर्क

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रविंद्र कुमार राय ने बताया कि सभी पीडीएस दुकानदारों को यह निर्देश दिया गया है कि वे अपने- अपने पोषक क्षेत्र में उपभोक्ताओं के बीच प्रचार-प्रसार जारी रखें। प्रचार-प्रसार का माध्यम जनसंपर्क भी हो सकता है।

उन्होंने कहा कि पीडीएस दुकानदार राशन उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर उन्हें केवाईसी के लिए जागरूक करें। केवाईसी कराने वाले लाभुकों को अपने साथ राशन कार्ड एवं आधार नंबर लेकर पीडीएस दुकानदार के यहां जाना होगा।

प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि हर हाल में निर्धारित अवधि के अंदर राशन कार्ड का केवाईसी होना जरूरी है। यदि उपभोक्ता उदासीनता बरत रहे हैं, तो उन्हें अगले माह से राशन का लाभ नहीं मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें-

Bihar Rain Alert : बादल बना रहे माहौल, बारिश के लिए हो जाएं तैयार; बिहारवालों की आएगी मौज!

Exit Poll आने के बाद अचानक दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमार, बिहार में मची खलबली; एक दिन पहले हुई थी I.N.D.I.A की बैठक