Move to Jagran APP

इस बार करवा चौथ पर बन रहा शुभ संयोग, यहां देखें पूजा का मुहूर्त

इस बार करवा चौथ पर शुभ संयोग बन रहा है। कई सालों बाद इस वर्ष करवा चौथ का व्रत 24 अक्टूबर दिन रविवार को पड़ रहा है। जानिए इस दिन का शुभ संयोग पूजा का महत्‍व और शुभ मुहूर्त ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 03:09 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 03:09 PM (IST)
करवा चौथ का व्रत 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। सांकेतिक तस्‍वीर।

भभुआ, संवाद सहयाेगी।  महिलाएं करवा चौथ का व्रत 24 अक्टूबर को रखेंगी। इस बार करवा चौथ पर शुभ संयोग बन रहा है। करवा चौथ कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि, रविवार को पड़ रहा है।  करवा चौथ का व्रत महिलाएं पति की लंबी उम्र व परिवार के सुख-समृद्धि के लिए करती हैं। त्‍योहार के लिए अभी से ही बाजारों में खरीदारी शुरू हो गई है। 

loksabha election banner

करवा चौथ पर बन रहे शुभ योग

महिलाओं के द्वारा पति की लंबी उम्र की कामना के साथ रखा जाने वाला करवा चौथ पर इस बार कई अच्छे संयोग बन रहे हैं। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 24 अक्टूबर को  रविवार को पड़ रही है। ऐसे में कार्यालय जाने वाली महिलाओं को भी राहत मिलने वाली है। खास बात यह है कि पांच साल बाद फिर इस करवा चौथ पर शुभ योग बन रहा है। करवा चौथ पर इस बार रोहिणी नक्षत्र में पूजन होगा तो वहीं रविवार का दिन होने की वजह से भी व्रती महिलाओं को सूर्यदेव का आशीर्वाद प्राप्त होगा। खास तौर पर सुहागिनों के लिए यह करवा चौथ अखंड सौभाग्य देने वाला होगा। करवा चौथ के दिन गौरी गणेश का पूजन किया जाता है। इस दिन करवे में जल भरकर कथा सुनी जाती है। महिलाएं सुबह सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं और चंद्र दर्शन के बाद व्रत खोलती हैं। इस दिन पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 7.52 बजे से आरंभ होगा।

सज गईं दुकानें

करवा चौथ को लेकर बाजार में दुकानें भी सज गई हैं। दुकानों पर कलश, चलनी, करवा चौथ कथा की पुस्तक, करवा के अलावा सुहागिनों के श्रृंगार के सामान दुकानों में रखे गए हैं। महिलाओं ने अभी से करवा चौथ को लेकर बाजारों में खरीदारी शुरू कर दी है। वहीं बाजारों में भी खूब चहल-पहल दिखाई दे रही है। कोरोना के बाद बाजार खुलने के बाद इस बार करवा चौथ पर भी खूब रौनक दिख रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.