Move to Jagran APP

बिजली की रोशनी से जगमग हुआ गांव, अब रोजगार की जरूरत

पेज - फोटो -भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने की जरूरत जागरुकता के अभाव में योजनाओं से लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं ग्रामीण -मानपुर के खंजहापुर में चुनावी चौपाल -----------

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 08:43 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 08:43 PM (IST)
बिजली की रोशनी से जगमग हुआ गांव, अब रोजगार की जरूरत
बिजली की रोशनी से जगमग हुआ गांव, अब रोजगार की जरूरत

विश्वनाथ प्रसाद, गया

loksabha election banner

आज शहर से लेकर गांव तक की तस्वीर बदल रही है। बिजली की रोशनी से गांव जगमग है। बिजली संचालित मोटर से किसान खेतों की सिंचाई कर रहे हैं। झोपड़ी में रहने वाले गरीबों के भी पक्के मकान बन रहे हैं। हालांकि, देश से पूर्ण रूप से भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है।

ये बेबाक राय दैनिक जागरण द्वारा मानपुर के खंजहापुर में लगाए गए चुनावी चौपाल में ग्रामीणों ने रखीं। किसान सभा के पूर्व अध्यक्ष इंद्रदेव विद्रोही ने कहते हैं, किसान सम्मान योजना की राशि सीधे किसानों के खाते में आ रही है। इससे किसान काफी लाभान्वित हो रहे हैं। आज हर गांव में बिजली पहुंच चुकी है। स्वच्छ भारत मिशन के कारण ही आज चहुंओर स्वच्छता है। विकास की रफ्तार को इसी तरह जारी रखना होगा।

बारा के राजेश कुमार कहते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बसे गरीब परिवार को काफी लाभ हुआ। झोपड़ी में जीवन यापन करने वालों के भी पक्के मकान बन रहे हैं। इसी तरह की सरकार केंद्र में रहे ताकि किसी का घर मिट्टी का नहीं रहे।

शेखा बिगहा के विगन पासवान ने कहा कि पेयजल किल्लत दूर करने के लिए आज हर घर में नल का शुद्ध जल की प्रक्रिया शुरू हुई है, जो काभी समय की मांग है।

----------

मुद्रा योजना बेरोजगारों

के लिए लाभदायक

हेड मानपुर के सूर्यदेव प्रसाद कहते हैं, केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई मुद्रा योजना बेरोजगारों के लिए काफी लाभदायक है। उन्हें काफी आसानी से पचास हजार से पांच लाख तक का लोन मिल रहा है। इस योजना से काफी संख्या में बेरोजगार युवक लोन लेकर रोजगार कर रहे हैं। यह सरकार की काफी अच्छी पहल है। ऐसी ही सरकार को केंद्र में होनी चाहिए।

-----------

धान की समय पर खरीदारी नहीं होती

खंजहापुर के विरेन्द्र कुमार मेहता उर्फ सोनी कहते हैं, केंद्र सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का लाभ किसानों को भी मिल रहा है। पांच साल में किसानों की स्थिति काफी सुधार हुई है। किसानों का कहना है कि फसल की पैदावार तो बढ़ी है पर बिक्री ज्यों के त्यों। धान क्रय केंद्र से किसानों को समय पर धान की खरीदारी नहीं होती। इसके कारण किसानों द्वारा उत्पादित अनाज औने-पौने दाम पर ही बेचना पड़ता। इसमें सुधार लाने की जरूरत है।

----------

रोजगार सृजित करने की जरूरत

खंजहापुर के सुमित कुमार और शेखा विगहा के रामबरत मांझी कहते हैं, युवाओं के लिए रोजगार सृजित करने की जरूरत है। विभिन्न तरह के डिग्री हासिल कर काफी संख्या में युवा बेरोजगार बैठे हैं। फिर भी युवाओं में मोदी सरकार के प्रति काफी झुकाव है। पहली वार वोट देने वाले युवा मतदाताओं का कहना है कि मोदी ही बेहतरीन रूप से सरकार चला रहे हैं। इन्हें फिर मौका देना चाहिए। भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने की जरूरत है। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का पूरा लाभ गरीबों तक नहीं पहुंच पाती है। इसके लिए पीछे जागरुकता का अभाव भी एक बड़ा कारण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.