जागरण संवाददाता, गया : छठ महापर्व के दौरान देश के विभिन्न स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार में आने व जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा भीड़ प्रबंधन सहित अन्य कई कदम उठाए गए हैं। इसी क्रम में नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, सिकंदराबाद, पूणे आदि स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों के मध्य स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। ऐसे में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए यात्री सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक न हो इसके लिए स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बल निरंतर चौकसी बरत रहे हैं। अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए कुछ स्टेशनों पर डॉग स्क्वायड के साथ रेल सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। 

यात्रियों के लिए होल्डिंग एरिया बनाया

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि रेल यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए गया जंक्शन समेत प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों के लिए होल्डिंग एरिया बनाया गया है। साथ ही ट्रेन के आवागमन की जानकारी सहज उपलब्ध हो सके इसके लिए स्टेशनों पर निरंतर उद्घोषणा की जा रही है। इसके लिए मेगा माइक भी उपयोग में लाया जा रहा है। सामाजिक तत्वों तथा भीड़ नियंत्रण पर काबू करने के लिए यात्री सुरक्षा को देखते हुए मुख्य स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे से रेल सुरक्षा बलों द्वारा चौबीसों घंटे गहन निगरानी की जा रही है।

"में आई हेल्प यू" चौबीसों घंटे कार्यरत

रेल यात्रियों की सहायता के लिए गया जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर "में आई हेल्प यू" सहायता बूथ चौबीसों घंटे कार्यरत है। जहां संबंधित विभाग के वरीय कर्मचारी आवश्यक जानकारी के साथ निरंतर ड्यूटी पर तैनात हैं। साथ ही चिकित्सा मदद के लिए चिकित्सा सहायता बूथ भी बनाए गए हैं । अंतिम क्षणों में प्लेटफार्म नहीं बदले जाएंगे। हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। यात्रा टिकट प्राप्त करने में दिक्कत ना हो इसके लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर खोल गए है। आरपीएफ के महिला यात्रियों की सुरक्षा व मदद के लिए ट्रेनों व प्रमुख स्टेशनों पर आरपीएफ की अतिरिक्त महिला कांस्टेबलों की टीम मेरी सहेली की तैनाती की गई है।

Edited By: Prashant Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट