Move to Jagran APP

Sasaram News: प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से इंद्रपुरी बराज का बढ़ा जलस्तर, मंडराने लगा बाढ़ का खतरा

सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में दो दिनों से हो रही बारिश के कारण इंद्रपुरी बराज पर जलस्तर में वृद्धि होने का सिलसिला जारी है। इससे क्षेत्र में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। कई नहरों में रोज पानी छोड़ा जा रहा है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 10:54 AM (IST)
सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश से बाढ़ का खतरा, सांकेतिक तस्‍वीर।

डेहरी ऑन-सोन (रोहतास), संवाद सूत्र । सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में दो दिनों से हो रही बारिश के कारण इंद्रपुरी बराज पर जलस्तर में वृद्धि होने का सिलसिला जारी है। इससे क्षेत्र में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र से बराज पर 14354 क्यूसेक जल प्रवाह दर्ज किया गया । बराज का पौंड लेवल मेंटेन करने के बाद 7634 क्यूसेक पानी सोन नदी में बहाया गया। पश्चिमी और पूर्वी संयोजक नहर में खरीफ फसल के लिए पानी की आपूर्ति जारी है।

loksabha election banner

मंगलवार को भी पानी छोड़ा गया

जल संसाधन विभाग मॉनिटरिंग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार के अनुसार मानसून के दस्तक देने के बाद इंद्रपुरी बराज पर ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में हो रही वर्षा के कारण जल सतर का उतार-चढ़ाव जारी रहता है। उन्होंने बताया कि बराज पर लेवल मेंटेन करने के बाद पानी को सोन नदी में छोड़ दिया जाता है। उन्होंने बताया कि खरीफ फसल के बिचड़ा के लिए किसानों की मांग के अनुसार नहरों में पानी की आपूर्ति की जा रही है। टेल एंड तक पानी पहुंच रहा था। उन्होंने बताया कि मंगलवार को पश्चिमी संयोजक नहर में 4304 व पश्चिमी संयोजक समानांतर नहर में 206 व पूर्वी संयोजक नहर में 2210 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

आज नहरों में छोड़ा गया पानी:

पश्चिमी उच्चस्तरीय नहर -188

आरा मुख्य नहर -2561

चौसा शाखा नहर -589

बक्सर शाखा नहर -658

गारा चौबे नहर -661

कोइलवर वितरणी -60

बिहिया वितरणी -417

करगहर नहर -209


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.