Move to Jagran APP

रात में तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं करें रेल यात्री, टिकट चेकिंग स्टाफ, रेल सुरक्षा बल करेंगे जागरूक

रेलवे द्वारा यात्रियों को यात्रा के दौरान रात्रि में आपस में अथवा मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने अथवा गाना सुनने से बचने की सलाह दी गई है। ताकि सहयात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 05:29 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 05:29 PM (IST)
रात में तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं करें रेल यात्री, टिकट चेकिंग स्टाफ, रेल सुरक्षा बल करेंगे जागरूक
भभुआ में यात्री ट्रेन की सांकेतिक तस्वीर 1234567 चलो

 जासं, भभुआ: यात्रा के दौरान रात्रि में ट्रेन यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसको लेकर रेलवे द्वारा विशेष कदम उठाए गए हैं। ट्रेन में यात्रा के दौरान रात्रि में होने वाली असुविधाओं के कारण यात्रियों से प्राप्त शिकायतों के बाद रेलवे द्वारा यात्रियों में इसके प्रति जागरूकता लाते हुए इसकी रोकथाम को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। 

loksabha election banner

दस बजे के बाद फोकस लाइट का ही प्रयोग 

रेलवे द्वारा यात्रियों को यात्रा के दौरान रात्रि में आपस में अथवा मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने अथवा गाना सुनने से बचने की सलाह दी गई है। ताकि सहयात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। इसी कड़ी में रात्रि दस बजे के बाद फोकस लाइट को छोड़कर केबिन में अन्य लाइट के प्रयोग ना करने तथा रात्रि दस बजे के बाद कोच में आपस में वार्तालाप के दौरान सहयात्री को किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसके लिए भी यात्रियों से विशेष अनुरोध किया जा रहा है। 

टिकट चेकिंग स्टाफ, रेल सुरक्षा बल करेंगे जागरूक 

साथ ही रात्रि में टिकट चेकिंग स्टाफ, रेल सुरक्षा बल, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ और मेंटेनेंस स्टाफ को भी निर्देश जारी किया गया है कि रात्रि में कार्य निष्पादन के दौरान अनावश्यक रूप से किसी प्रकार का शोरगुल, तेज आवाज ना करने के लिए यात्रियों को जागरूक करेंगे तथा स्वयं भी इसके प्रति सजग रहेंगे। वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और अकेली यात्रा कर रहीं महिला यात्रियों को रेल कर्मचारियों द्वारा जरूरत पड़ने पर तत्काल मदद पहुंचाई जाएगी। यह निर्देश मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार द्वारा जारी किया गया है।

यात्रियों को होती है परेशानी

यात्रा के दौरान रात्रि में ट्रेन यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसको लेकर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने यह निर्देश जारी किया है। रेलवे यात्री ट्रेन यात्रा के दौरान रात्रि में होने वाली इस प्रकार की असुविधाओं से परेशान हो जाते हैं और शिकायत दर्ज कराते हैं। इन्हीं शिकायतों को देखते हुए ट्रेन यात्रियों को जागरूक करने साथ ही यात्री की सेवा में जो भी लगे हुए हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, टिकट चेकिंग स्टाफ, रेल सुरक्षा बल इन सब को भी जागरूक करने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.