Move to Jagran APP

राष्ट्रकवि दिनकर की कविताएं हर काल में प्रासंगिक

संवाद सहयोगी, टिकारी : राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती रविवार को टिकारी राज इ

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 03:01 AM (IST)
राष्ट्रकवि दिनकर की कविताएं हर काल में प्रासंगिक
राष्ट्रकवि दिनकर की कविताएं हर काल में प्रासंगिक

संवाद सहयोगी, टिकारी : राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती रविवार को टिकारी राज इंटर स्कूल के सभागार में मनाई गई। मां निर्दोष सेवा केंद्र के तत्वावधान और पूर्व अपर पुलिस महानिदेशक राज्यवर्धन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह का शुभारंभ राष्ट्रकवि दिनकर के तैलीय चित्र पर माल्यार्पण और पुष्पाजलि के साथ हुआ। आगत अतिथियों का स्वागत स्कूल की छात्राओं ने स्वागत गान से किया।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि केंद्रीय विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ. अनुज लुगुन ने कहा कि दिनकर की कविता ओज और आवेग के साथ शुरू होती है और आम जनता की पीड़ा और संघर्ष से जुड़ती है। उनकी कविताएं युद्ध विरोध में रची गई और नई मनुष्यता की खोज करती है। कहा कि दिनकर की रचना संस्कृति के चार अध्याय में उन्होंने भारतीय समाज के निर्माण की प्रक्रिया का उल्लेख करते हुए कहा है कि भारत बहुलतावादी संस्कृतियों का देश है। लोगों को दिनकर के इसी विचार को आत्मसात करने की जरूरत है।

गया में संचालित मगध सुपर 30 की संयोजिका गीता कुमारी ने दिनकर की रचनाओं को लोगों के जीवन की संघर्ष से जोड़कर उनकी रचनाओं का अध्ययन करने पर जोड़ दिया। पूर्व मनरेगा लोकपाल राय मदन किशोर, हरेंद्र शर्मा, डीएसपी नागेंद्र सिंह, विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य मो. इस्लाम, पूर्व प्राचार्य डॉ. बकारुद्दीन अहमद ने भी संबोधित करते हुए दिनकर की कविता पढ़कर उसे वास्तविक जीवन में आत्मसात करने की अपील की।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए बिहार के पूर्व अपर पुलिस महानिदेशक राज्यवर्धन शर्मा ने कहा कि राष्ट्रकवि दिनकर का स्मरण कर व्यक्ति अपने व्यक्तित्व को निखार सकता है। उन्होंने कहा कि सभी महापुरुषों और धर्म गुरुओं ने एक दर्शन दिया है। दिनकर पहले कवि थे जिन्होंने शहीदों को अपनी रचना के माध्यम से श्रद्धांजलि दी। समारोह का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन शिक्षाविद डॉ शशि भूषण मिश्रा ने की। समारोह को केंद्र के सचिव हिमाशु शेखर, अनुपम सिन्हा, छात्र संघ अध्यक्ष रितिक कुमार, जयप्रकाश शर्मा, प्रियरंजन शर्मा, सौरभ शर्मा, बंटी भारद्वाज, अरविंद पाडेय ने सफल बनाया।

----

प्रतियोगिता आयोजित

दिनकर जयंती समारोह में काव्य पाठ एवं वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। दिनकर पर आधारित प्रतियोगिता में विभिन्न सरकारी एवं निजी विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। काव्य पाठ में मगध इंटरनेशनल स्कूल की संजना कुमारी प्रथम, रंजना कुमारी द्वितीय, मगध सेंट्रल स्कूल का छात्र विशाल आनंद ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । वस्तुनिष्ठ प्रतियोगिता में खुशी चक्रवर्ती प्रथम, मनीष कुमार एवं अविनाश कुमार संयुक्त रूप से द्वितीय, अनुष्का शर्मा एवं सलोनी कुमारी संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त की। इसके अलावा सौम्या अथर्व, कोमल कुमारी, अंजू शर्माए रानी शर्मा, तृप्ति शिखा सहित कई विद्यालय के छात्रों ने हिस्सा लिया।

---

काव्य संग्रह का विमोचन

समारोह में बोधगया निवासी राज स्कूल के पूर्व छात्र नवोदित कवि राजू रंजन की पहली काव्य संग्रह भावनाओं का उड़ान का विमोचन मंचासीन अतिथि पूर्व अपर पुलिस महानिदेशक राज्यवर्धन शर्मा, गीता दीदी, सीयूएसबी के सहायक प्रो. डॉ. अनुज लुगुन, राय मदन किशोर ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.