Move to Jagran APP

बुधौली पंचायत सचिव के विरोध में किया धरना-प्रदर्शन

-पंचायत के उप मुखिया ने एक दिन का दिया अल्टीमेटम वरना करेंगे आमरण अनशन कमीशन नहीं देने पर पंचायत सचिव पर राशि ट्रांसफर नहीं करने का आरोप --------- संसू पकरीबरावां

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 12:01 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 06:07 AM (IST)
बुधौली पंचायत सचिव के विरोध में किया धरना-प्रदर्शन

नवादा । पकरीबरावां प्रखंड के बुधौली पंचायत में वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के खाते में राशि ट्रांसफर का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इस मामले को लेकर पंचायत के 8 वार्ड सदस्यों ने मुखिया एवं पंचायत सचिव के विरुद्ध आंदोलन की शुरुआत कर दी है। मंगलवार को उप मुखिया सुधीर यादव के नेतृत्व में पंचायत के वार्ड नंबर आठ के वार्ड सदस्य सीमा देवी, 10 के शैलेंद्र यादव, सात की सुलेखा देवी, दो के राजेश कुमार, नौ की कांति देवी, 11 के गिरधारी चौधरी और चार की सीता देवी के अलावा वार्ड सचिव सुनील रविदास ,कपिल देव प्रसाद, महेंद्र यादव ,विकास कुमार एवं शंभू कुमार यादव प्रखंड कार्यालय पहुंचकर प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय के समीप एक दिवसीय धरना प्रदर्शन आयोजित किया। उप मुखिया ने बताया कि पंचायत सचिव इनामुल हक एवं मुखिया पप्पू मांझी शुभ लाभ के चक्कर में लगभग सभी पंचायतों में 80 फीसद काम पूर्ण कराने के बाद भी राशि का ट्रांसफर नहीं कर रहे हैं।उनसे राशि ट्रांसफर के संदर्भ में बात की गई तो वह कहते हैं कि काम पूरा कराओ तब राशि का ट्रांसफर होगा। उनसे पूछा गया कि जितनी राशि ट्रांसफर हुई है उतना काम हुआ है या नहीं? तब वह आग बबूला हो गए और कहा कि मैंने भी बिना काम कराए पहले ही आपको जो राशि ट्रांसफर की थी उसका क्या है हद तो तब पार कर गई जब पंचायत सचिव इनामुल हक उपमुखिया से मोबाइल पर ही अपनी कमीशन की राशि मांग बैठे वार्ड सदस्यों का आरोप है, कि मुखिया और पंचायत सचिव काम के एवज में 30 प्रतिशत कमीशन मांगते हैं। जिस वार्ड के लोग कमीशन दे रहे हैं, उन्हें आवश्यकता से अधिक काम के एवज में राशि का ट्रांसफर किया जा रहा है, और जो लोग इसका विरोध कर रहे हैं उनके कराए गए काम पर भी राशि की ट्रांसफर नहीं की जा रही है। इधर, वार्ड सदस्यों ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को एक आवेदन सौंपकर कहा कि यदि जल्द ही राशि का ट्रांसफर नहीं किया गया तो इसी कार्यालय के समक्ष सभी वार्ड सदस्य एवं सचिव आमरण अनशन करेंगे।

loksabha election banner

बता दें कि मुख्यालय में कमोबेश लगभग सभी पंचायतों में ऐसी ही स्थिति उत्पन्न है जहां पंचायत सचिव और मुखिया मनमानी बरतते हुए अपने चहेते वार्ड सदस्य को अधिक राशि ट्रांसफर कर विकास कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं। और जो भी लोग उनका विरोध करते हैं वैसे वार्ड सदस्यों को कम से कम राशि देकर विकास कार्य में बाधा पहुंचा रहे हैं भले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वार्ड सदस्यों के माध्यम से पंचायतों का विकास का जो सपना देख रहे हैं उनके यह सपने ऐसे भ्रष्ट पंचायत सचिव और मुखिया के कारण चकनाचूर होता हुआ दिखाई दे रहा है। ये मामला सिर्फ बुधौली पंचायत का ही नहीं है, बल्कि प्रखंड के अन्य पंचायतों में भी इस तरह मामला है। ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी प्रखंड के संबंधित पदाधिकारियों को नहीं है, बल्कि जानबूझकर कार्रवाई नहीं की जाती है।

---------

शिकायत मिली है, वार्ड सदस्य एवं उप मुखिया की शिकायत पर पंचायत सचिव को फटकार लगाई गई है। जल्द ही राशि का ट्रांसफर करा दिया जाएगा।

डॉ अखिलेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, पकरीबरावां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.