Move to Jagran APP

लोगों को नहीं मिल रहा शुद्ध पेयजल, सड़क भी जर्जर

फोटो- 70 से 76 मोहल्ले का दर्द --------- -बोधगया के वार्ड 18 के गोदाम रोड में स्थायी दुकान के आगे फुटपाथ से लेकर गांधी चौक तक का क्षेत्र अतिक्रमण का शिकार -कई गांवों को जोड़ने वाला मार्ग अतिक्रमण के कारण रहता है जाम -वार्ड से गुजरने वाले पइन के जीर्णोद्धार की जरूरत -वार्ड से सटे निरंजना नदी में नाली के गंदे पानी का जमाव ------ -05 हजार आबादी है वार्ड की -01 स्कूल और एक आंगनबाड़ी केंद्र है वार्ड में --------- जागरण संवाददाता बोधगया

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 08:11 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 08:11 PM (IST)
लोगों को नहीं मिल रहा शुद्ध पेयजल, सड़क भी जर्जर

गया । विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर से लेकर बोधगया शहरी क्षेत्र वार्ड संख्या 18 के अधीन है। इसी वार्ड में नगर पंचायत का कार्यालय और ऐतिहासिक आदि शंकराचार्य मठ भी है। निरंजना के तट पर बसे इस वार्ड का कई हिस्सा चकाचक है। गोदाम रोड से होकर गुजरने वाला मार्ग जर्जर है। गोदाम रोड में स्थायी दुकान के आगे फुटपाथ से लेकर गांधी चौक का क्षेत्र अतिक्रमण का शिकार है। कई गांवों को जोड़ने वाला यह मार्ग अतिक्रमण के कारण जाम रहता है। इससे लोगों को ज्यादा परेशानी होती है। वार्ड से गुजरने वाले पइन की स्थिति दयनीय है। सफाई से लेकर जीर्णोद्धार की जरूरत है। वार्ड से सटे निरंजना नदी में नाली के गंदे पानी का जमाव बना है। नदी तट पर बसे लोगों के आवागमन के लिए बनाया गया सड़क देखरेख के अभाव में धंसने लगा है। वार्ड के कुछ हिस्से में लोगों के घरों में पेयजलापूर्ति योजना का कनेक्शन है तो कुछेक मोहल्ले में नहीं दिया गया है। सीढि़यां घाट के पास एक बोरिग चलने पर लोग अपने घरों में पीने का पानी संग्रहित करते हैं। सीढि़यां घाट के निचले हिस्से में नाली का अभाव है। पूर्व से बना छोटा नाली भी अतिक्रमण का शिकार हो गया है। यहां पर बना सार्वजनिक शौचालय भी देखरेख के अभाव में जर्जर हो चुका है।

loksabha election banner

---

वार्ड से गुजरने वाले पइन का जीर्णोद्धार का आश्वासन सीएम नीतीश कुमार द्वारा दिया गया था, लेकिन उस पर कोई काम नहीं हुआ। पइन को अंडरग्राउंड कर उपर से आवागमन हेतु सड़क का निर्माण कराना था। पइन की वर्षो से सफाई नहीं हुई है। सीढि़यां घाट के निचले हिस्से में नाली का अभाव है। कई हिस्से में नियमित तौर पर सफाई नहीं होती है।

नीरज निश्चल

---

सीढि़यां घाट में पीने की पानी की समस्या है। पाइपलाइन बिछाई गई है, लेकिन घरों में उसका कनेक्शन नहीं दिया गया है। इधर नाली की समस्या भी है। स्ट्रीट लाइट लगी है। एक पुराने शौचालय मोड़ पर लाइट की जरूरत है। पार्षद ने पक्की गली का निर्माण कराया है।

मो. नसीर उद्दीन

---

पार्षद ने आवास योजना का लाभ दिलाया है। शौचालय भी मिला है। राशन कार्ड नया बना है। उम्मीद है अगले माह से सरकारी राशन का लाभ भी मिलने लगेगा। पानी का कनेक्शन नहीं मिलने से पीने का पानी पास के मोटर से भरकर लाना पड़ता है।

नीरु देवी

---

शौचालय और राशन कार्ड का लाभ मिला है। आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए पार्षद ने फार्म भरा है। पीने के पानी की समस्या है। सीढि़यां घाट के नीचे की गली में पहले से बनी नाली छोटी है, जो जाम हो जाता है। एक नाले के निर्माण की जरूरत है।

ममता देवी

---

पार्षद ने विकास और जनहित का कार्य कराया है। उनके कार्य से लोग संतुष्ट हैं। मोचारीम पइन के किनारे पीसीसी, अल्पसंख्यक टोले में नाली व पुलिया का निर्माण कराया गया है। साफ-सफाई की स्थिति ठीक है। गोदाम रोड में फेबर ब्लॉग लगाया गया है।

राजेश कुमार उर्फ छोटी

---

एक करोड़ 20 लाख की योजना से गोदाम रोड, चिल्ड्रेन पार्क के पास का पड़ाव स्थल और मंदिर मार्ग में सड़क किनारे फेबर ब्लॉग लगाया गया है। एक पुलिया, पीसीसी पथ और नाली का निर्माण वार्ड के विभिन्न हिस्से में कराया गया है। सात लाभुकों को इंदिरा आवास का लाभ मिला है। इसमें तीन अनुसूचित जाति और चार अल्पसंख्यक समाज के लाभुक हैं। 35 लोगों को शौचालय योजना का लाभ दिया गया है।

मनोज कुमार वार्ड पार्षद

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.