सासाराम (रोहतास), जागरण संवाददाता। अब जिले के लोगों को सीसीटीवी जाम से निजात दिलाने का काम करेगा। पटना प्रक्षेत्र के प्रमंडलीय आयुक्त के निर्देश पर जाम से निजात दिलाने को लेकर मेगा प्लान बनाया जा रहा है। शहर के मुख्य चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, जिसके माध्यम से अधिकारी शहर की यातायात व्यवस्था की निगरानी कर सकेंगे। गौरतलब है कि वाहनों के बढ़ते दबाव और ट्रैफिक नियमों की अनदेखी के कारण जाम की समस्या विकराल होती जा रही है। जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस बात को ध्यान में रखकर आलाधिकारियों को चौकन्ना रहने का निर्देश दिया है।

कमिश्‍नर ने कहा-पूरी गंभीरता से इसपर करें काम

सासाराम में जाम की समस्या से निजात दिलाने, वाहनों से वसूली करने वालों पर नजर रखने व यातायात नियमों को सख्ती से पालन करने के उद्देश्य से पोस्ट आफिस चौक समेत अन्य स्थानों पर सीसीटीवी लगाए गए थे, किंतु यह व्यवस्था भी अधिक दिनों तक नहीं चल पाई। इस बार की बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त ने डीएम को स्पष्ट निर्देश दिया है कि यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए वन-वे सड़कों का चयन करने के लिए कहा है। साथ ही जाम की समस्या और अतिक्रमण से मुक्ति के लिए आमलोगों से बातचीत करने का निर्देश दिया है।

जाम से निजात के लिए किए जाएंगे ये काम

छोटे वाहनों के आवागमन के लिए मार्ग तय करने और परमिट सिस्टम को लागू करने का भी निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। प्रमंडलीय आयुक्त के द्वारा रेलवे गुमटी पर आवश्यकता के मुताबिक, फ्लाइओवर निर्माण की योजना तैयार करने के लिए भी कहा गया है। इस व्यवस्था से ट्रेन के आने के समय भी यातायात प्रभावित नहीं होगी। सड़क के बीचोंबीच स्थित बिजली के खंभों को हटाने के लिए आवश्यक योजना तैयार करने के निर्देश दिया गया है। जाम की समस्या को खत्म करने के लिए सड़को से अतिक्रमण हटाने पर अनवरत काम करने व टीम गठित कर विशेष अभियान चलाने का टास्क गया है। इसके अलावा डीएम-एसपी को वाहन चेकिंग का सघन अभियान चलाने तथा यातायात नियमों को ताक पर रखने वाले के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत सख्त कदम उठाने का भी निर्देश दिया है। डीएम धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि प्रमंडलीय आयुक्त के निर्देश पर काम शुरू कर दिया गया है।

Edited By: Vyas Chandra