गया, जागरण टीम। Gaya, Nawada, Kaimur, Rohtas and Aurangabad Election resutls: आठवें चरण में हुए मतदान की गिनती आज हो रही है। गया के डुमरिया व इमामगंज, कैमूर जिले के रामगढ़, नवादा के सदर प्रखंड व नारदीगंज, रोहतास के डेहरी व कोचस एवं औरंगाबाद जिले के ओबरा प्रखंड की मतगणना शुरू हो गई है। इसको लेकर प्रत्‍याशियों समर्थकों में उत्‍सुकता बनी हुई है। मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ लगनी शुरू हो गई है। सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए। गया जिले के डुमरिया व इमामगंज प्रखंड क पंचायतों की मतगणना गया कालेज में हो रही है।कालेज परिसर में वाणिज्य भवन, सीबी रमन भवन व मानविकी भवन में मतगणना हो रही है। मतगणना केंद्र में बिना जांच-पड़ताल के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि एसडीओ अपने स्तर से धारा 144 लागू करवाएंगे। निर्देश अनुसार कोई भी प्रत्याशी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करेंगे। ऐसा पाए जाने पर विधि सम्मत कार्रवाई होगी। 

रामगढ़ के 1038 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

रामगढ़ प्रखंड में 1038 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। यहां 142 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था। ईवीएम व मत पेटियों को मोहनियां के कृषि उत्पादन बाजार समिति परिसर में बने वज्रगृह में रखा गया है। वरीय पदाधिकारियों ने मतगणना की तैयारी का जायजा लिया। मतगणना शुरू हो गई है। इसको लेकर मतगणना परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  

छह अलग-अलग हॉल में हो रही दोनों प्रखंडों की मतगणना

नवादा सदर और नारदीगंज प्रखंड की मतगणना शुक्रवार को केएलएस कालेज में हो रही है।  प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्वच्छ, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से मतगणना को लेकर जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम यश पाल मीणा ने आदेश जारी कर दिया है। मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। बिना प्रवेश पत्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद ने बताया कि मतगणना केंद्र में प्रवेश के लिए पास निर्गत किया गया है। जिसे दिखाने पर ही केंद्र के भीतर प्रवेश दिया जा रहा। मुख्य द्वार पर प्रवेश करने वालों की सघन तलाशी ली जा रही है। मोबाइल, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रानिक सामान, खैनी, बीड़ी समेत अन्य प्रतिबंधित सामान मतगणना केंद्र के अंदर ले जाने पर पाबंदी है। 

रोहतास के कोचस व डेहरी प्रखंड के प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का होगा फैसला

रोहतास के कोचस तथा डेहरी प्रखंड मतगणना बाजार समिति तकिया में शुरू। इसके साथ ही दोनों प्रखंडों के 2963 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि कोचस प्रखंड में कुल 64 प्रतिशत मतदान हुआ ,जिसमें पुरुष मतदाता 62 प्रतिशत तथा महिला मतदाता का वोट प्रतिशत 66 रहा। डेहरी प्रखंड में कुल 66 प्रतिशत वोटिंग हुई। इसमें पुरुष मतदाता 63 प्रतिशत तथा महिला मतदाता का वोट 69 प्रतिशत रहा। दोनों प्रखंडों की मतगणना अलग -अलग हाल में की जा रही है। बताया की एक पंचायत की गिनती पूर्ण होने के बाद ही दूसरे पंचायत की गिनती शुरू होगी।कार्मिक कोषांग की प्रभारी पदाधिकारी सह वरीय उप समाहर्ता अनु कुमारी ने बताया कि मतगणना कार्य के लिए कुल 707 कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए है।  

औरंगाबाद के ओबरा प्रखंड की मतगणना एसएन सिन्‍हा कॉलेज में

औरंगाबाद के ओबरा प्रखंड की मतगणना आज सच्चिदानंद सिन्हा महाविद्यालय में हो रही है। आठवें चरण के ओबरा प्रखंड के 20 पंचायतों के सभी प्रत्याशियों के वोटों की गिनती सीडीएलयू में बनाए गए मतगणना केंद्र कक्ष में  की जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से केंद्र पर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उपनिर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने बताया कि मतगणना शुरू होते ही 30 मिनट में मुखिया का परिणाम सामने आ जाएगा। जिला परिषद का परिणाम आने में करीब दो से तीन घंटे लगेंगे। पंचायत समिति का परिणाम एक घंटे में जारी हो सकेगा। मतगणना कार्य में कुल 336 कर्मियों को लगाया गया है। 20 प्रतिशत कर्मियों को रिजर्व में रखा गया है। मतगणना के लिए कुल 85 टेबल बनाया गया है। जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व वार्ड सदस्य के लिए 15-15 टेबल और पंच व सरपंच के लिए 25 टेबल बनाया गया है। 

Edited By: Vyas Chandra