Move to Jagran APP

कैमूर में सौ रुपये में पांच एलइडी बल्ब देकर डाटा कलेक्ट कर रहे थे युवक, पूछताछ पर झोला समेट फरार

सस्‍ते बल्‍ब लेने के चक्‍कर में लोगों की भीड़ उमड़ रही थी। स्वयं सेवकों की सूचना पर जब युवकों से पूछताछ की गई तो वे संतोषजनक जवाब नहीं दे सके और कुछ ही देर में अपना झोला समेट कर फरार हो गए। बिजली विभाग ने कहा- सतर्क हो जाइए।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 11:06 AM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 01:41 PM (IST)
कैमूर में सौ रुपये में पांच एलइडी बल्ब देकर डाटा कलेक्ट कर रहे थे युवक, पूछताछ पर झोला समेट फरार
बगैर कोई रजिस्ट्रेशन या फिर किसी फ्रेंचाइजी के काम कर रहे ये फ्रॉड, सांकेतिक तस्‍वीर।

रामगढ़ (कैमूर), संवाद सूत्र। बिजली बोर्ड के जानकारी बगैर रामगढ़ में कैंप लगा कर कुछ युवक एलइडी बल्ब बेच रहे थे। बगैर कोई रजिस्ट्रेशन या फिर किसी फ्रेंचाइजी के ये लोग सस्ते दर पर एलइडी बल्ब देकर बदले में लाेगाें का डाटा संग्रह कर रहे थे। ये बल्ब लेने वाले लोगों का बिजली बिल व आधार नंबर के साथ मोबाइल नंबर ले रहे थे। जब कुछ जागरूक लोगों ने इनसे पूछताछ की तो वे अपना झोला समेटकर रफूचक्‍कर हो गए। लोगों को संवेदनशील जानकारी इकट्ठा करने पर अब किसी अनहोनी की आशंका हो रही है।

loksabha election banner

यूपी से आए थे युवक, तीन दिनों से कर रहे थे डाटा संग्रह

बताया गया कि कुछ युवकों की टोली लोगों के घरों में भी एलइडी बल्ब पहुंचा कर सस्ते दर का प्रलोभन देकर उनका डाटा कलेक्ट कर रहे थे। रामगढ़ बाजार में युवक मो. हसन व मो. ताहिद सोटा रसूलपुर सामली यूपी के बताए जा रहे हैं। ये लोग रामगढ़ में जगह-जगह कैंप लगा कर दो-तीन दिनों से सौ रुपये में  छह वाट का पांच बल्ब एलइडी दे रहे थे। बल्ब लेने के लिए लोगों की भीड़ भी हो जा रही थी। इनके द्वारा बल्ब बिक्री के दौरान आधार नंबर बिजली का बिल व मोबाइल नंबर पंजी पर अंकित किया जा रहा था। अब सवाल यह उठता है कि बल्ब की बिक्री के बहाने लोगों का डाटा कलेक्ट करने की सुनियोजित साजिश तो नहीं चल रही है। जब तक ये लोग यहां से रफूचक्कर होते तब तक सैकड़ों लोग इस झांसे में पड़ कर अपना सब रिकार्ड दे कर बल्ब ले चुके थे।

बिजली विभाग ने कहा- सतर्क रहें

स्वयं सेवकों की सूचना पर कुछ जागरूक लोगों ने जब मौके पर पहुंच कर इन दोनों युवकों से पूछताछ की तो वे संतोषजनक जवाब नहीं दे सके और कुछ ही देर बाद अपना झोला समेट कर फरार हो गए। इस संबंध में विद्युत बोर्ड के सहायक अभियंता आजाद कुमार ने बताया कि बिजली बोर्ड द्वारा एलइडी बल्ब के लिए किसी को प्रतिनियुक्त नहीं किया गया है। कौन फ्रेंचाइजी इन लोगों को यहां बल्ब देने के लिए अधिकृत किया है इसकी जानकारी ली जा रही है। इन लोगों से सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस संबंध में जब थानाध्यक्ष नंद कुमार से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि रामगढ़ थाना को इस तरह की कोई सूचना व शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलते ही संबंधित लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.