Move to Jagran APP

भभुआ के सभी अस्पतालों में शुरू होगी ओपीडी और आइपीडी सेवा

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी कर ओपीडी एवं आइपीडी सेवा तत्‍काल बहाल करने के निर्देश दिए हैं। अनुमंडलीय अस्पतालों एवं अन्य अस्पतालों में संचालित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के संबंध में जिलाधिकारी के स्तर पर निर्णय लिया जाएगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 11:13 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 11:13 AM (IST)
भभुआ के सभी अस्पतालों में शुरू होगी ओपीडी और आइपीडी सेवा
अस्‍पतालों में जल्‍द शुरू किए जाएंगे सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं, सांकेतिक तस्‍वीर ।

 भभुआ, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के कारण सभी अस्पतालों में ओपीडी और आइपीडी सेवा प्रभावित हुई है। इससे अन्य रोगों के मरीजों को ससमय उपचार करा पाने में परेशानी का सामना करना पड़ा है। इसका संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने निर्णय लिया है कि तत्काल प्रभाव से सभी चिकित्सीय संस्थानों में ओपीडी और आइपीडी सेवा को तत्काल बहाल किया जाए। इस आलोक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। जारी पत्र में बताया गया है कि विभिन्न अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए नामांकित किए जाने के कारण आमजनों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान में कठिनाई हो रही है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों में 100 बेड कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए नामांकित किए जाए एवं 25 बेड पोस्ट कोविड स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रस्त मरीजों के इलाज हेतु सुरक्षित रखते हुए ओपीडी और आइपीडी की सेवा तत्काल प्रारंभ किया जाए।

loksabha election banner

अनुमंडलीय एवं अन्य अस्पतालों में बेड की संख्या का जिलाधिकारी लेंगे निर्णय:

जारी पत्र में निर्देशित है कि अनुमंडलीय अस्पतालों एवं अन्य अस्पतालों में संचालित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं कोविड केयर सेंटर के संबंध में जिलाधिकारी के स्तर पर समीक्षा के उपरांत कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए बेड की संख्या का निर्धारण कर सुरक्षित रखा जाए एवं सभी अस्पतालों में ओपीडी और आइपीडी की सेवा तत्काल प्रभाव से बहाल की जाए।

कोविड संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा मानकों का कड़ाई से करें पालन:

जिला में संक्रमण दर में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। राज्य सरकार ने इसे देखते हुए अनलॉक की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। ऐसे में सभी को सचेत रहने की जरुरत है, क्योंकि जरा सी लापरवाही दोबारा संक्रमण को बढ़ा सकती है। घर से बाहर मास्क का नियमित इस्तेमाल, हाथों की नियमित सफाई और भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचना अभी भी सभी के लिए जरुरी है। सरकार तेजी से सभी योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत करने के लिए टीकाकरण अभियान वृहद पैमाने पर चला रही है और टीकाकरण करा कर ही हम कोविड संक्रमण को मात दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.