भभुआ, संवाद सहयोगी । राज्य सरकार द्वारा बिहार राज्य क्षेत्र के प्रति किलोमीटर की दर से बस का किराया तय कर दिया गया है। निर्धारित नए दर के मुताबिक साधारण बस सेवा में प्रति किलोमीटर पर 1.50 रूपये, डीलक्स बस सेवा के लिए प्रति किलोमीटर 1.70 रूपये, डीलक्स वातानुकूलित बस सेवा के लिए प्रतिकिलोमीटर 2 रूपये, वाल्वो मर्सिडिज एवं उसके समतुल्य बस सेवा के लिए 2.50 रूपये प्रति किलोमीटर, जबकि नगरीय बस सेवा के लिए 1.60 रूपये चार किलो मीटर तक के लिए जबकि दो किलो मीटर के लिए 1.50 रूपये तक किया गया है।

इसी दर के माध्यम से अब बस वालों को किराया लेना होगा। इस बात की जानकारी के लिए सभी बस मालिकों व बस स्टैंड में सूची लगाई जाएगी। अगर कोई बस चालक द्वारा निर्धारित किराया से अधिक लेता है तो ऐसे में उस पर कार्रवाई की जाएगी।

जिला परिवहन पदाधिकारी राम बाबू ने बताया कि नए दर से किराया के लिए बस मालिकों को जानकारी दे दी गई है। उसी के हिसाब से किराया लेना है। जल्द ही किराया की निर्धारित सूची भी बस स्टैंड में लगाया जाएगा।

जांच अभियान में दो वाहन जब्त, 35 हजार जुर्माना वसूला

भभुआ नगर में थाना के समीप वाहनों की जांच के लिए शनिवार को विशेष अभियान चलाया गया। जिसमें बिना नंबर के व बिना हेलमेट बाइक चलाने की जांच की गई। इस संबंध में डीटीओ रामबाबू ने बताया कि चलाए गए विशेष जांच अभियान में पांच वाहन बिना नंबर के मिले। जबकि 12 बाइक के चालक बिना हेलमेट के बाइक चलाते पकड़े गए। इसी तरह दो यात्री वाहन में निर्धारित संख्या से अधिक यात्रियों को बैठाया गया था। जांच के दौरान सभी वाहनों पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए 35 हजार जुर्माना वसूल किया गया। दो ओवरलोड वाहनों को जब्त भी किया गया। डीटीओ ने बताया कि जिले में लगातार अभियान चलाकर छोटे-बड़े वाहनों की नियमित जांच की जा रही है। वाहनों की जांच के लिए पदाधिकारियों की टीम का गठन किया गया है। ओवरलोडेड वाहनों की जांच के लिए परिवहन विभाग व खनन विभाग की टीम संयुक्त रूप से कार्रवाई कर रही है।

 

 

Edited By: Sumita Jaiswal